loader

फिर क्यों छिड़ी नीतीश के यूपी से चुनाव लड़ने की बात?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्री और उनके करीबी नेता श्रवण कुमार ने यह कहकर बिहार की राजनीति में काफी हलचल पैदा कर दी है कि यूपी के कार्यकर्ता चाहते हैं कि नीतीश कुमार उत्तरप्रदेश के फूलपुर या वहां की किसी दूसरी किसी सीट से चुनाव लड़ें। कुछ महीनों पहले भी ऐसी बात सामने आई थीं लेकिन उसके बाद यह मामला ठंडा पड़ गया था। सवाल यह है कि रह-रहकर नीतीश कुमार के फूलपुर से चुनाव लड़ने की जो बात छेड़ी जाती है उसके पीछे क्या कारण हैं।
मंत्री श्रवण कुमार उत्तर प्रदेश जदयू के प्रभारी भी हैं। उन्होंने कहा है कि फूलपुर के अलावा नीतीश कुमार को प्रतापपुर, जौनपुर और अंबेडकरनगर समेत कई जगहों से चुनाव लड़ने का आमंत्रण मिल रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नीतीश कुमार चाहे जहां से चुनाव लड़ें उनके चुनाव लड़ने की घोषणा एक तरफ से राष्ट्रीय राजनीति में मजबूती के साथ उतरने का संकेत है।
ताजा ख़बरें
फूलपुर लोकसभा सीट वैसे तो कभी पंडित जवाहरलाल नेहरू की सीट होने की वजह से मशहूर है लेकिन यहां का जातीय समीकरण ऐसा है जो जनता दल (युनाइटेड) को नीतीश कुमार के लिए अनुकूल लगता है। प्रसिद्ध समाजवादी नेता राममनोहर लोहिया ने 1962 में यहां से जवाहरलाल नेहरू को चुनौती दी थी हालांकि वह इसमें कामयाब नहीं हुए थे। पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह भी यहां से चुनाव जीत चुके हैं। फिलहाल इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी की केसरी देवी पटेल का कब्जा है जो खुद कुर्मी जाति से आती हैं।
राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अगर नीतीश कुमार को समाजवादी पार्टी का साथ मिलता है और कांग्रेस भी उनका समर्थन करे तो उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रभाव को कुछ इलाकों में एक हद तक कम किया जा सकता है।
एक दूसरी सोच यह भी है कि नीतीश कुमार की राष्ट्रीय छवि बने, इसलिए उन्हें बिहार छोड़कर उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव में 'इंडिया' गठबंधन से खड़ा करने की योजना बनाई जा रही है। जदयू के वरिष्ठ नेता बिजेंद्र प्रसाद यादव का कहना है कि नीतीश कुमार केवल बिहार के नहीं बल्कि पूरे देश के नेता हैं इसलिए विभिन्न राज्यों के कार्यकर्ताओं ने नीतीश कुमार को चुनाव लड़ने के लिए आमंत्रित किया है।
जनता दल (युनाइटेड) के सूत्रों का कहना है कि फूलपुर में सबसे ज्यादा पटेल (कुर्मी), यादव और मुसलमान वोटर हैं। चूंकि नीतीश कुमार खुद कुर्मी बिरादरी से आते हैं इसलिए जातीय समीकरण के लिहाज से उनके लिए यह सीट फिट बैठती है। जदयू के नेता यह भी कहते हैं कि जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सर्वाधिक लोकप्रिय होने के बावजूद वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा था उसी तरह नीतीश कुमार भी बिहार में बेहद लोकप्रिय होने के बावजूद फूलपुर से चुनाव लड़ सकते हैं।
कई राजनीतिक विश्लेषकों का यह भी मानना है कि जनता दल (युनाइटेड) इसे मौके के रूप में देख रहा है लेकिन अगर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस इसके लिए तैयार नहीं हो तो यह नीतीश कुमार के लिए एक चुनौती भी साबित हो सकती है। दूसरी और अगर नीतीश कुमार वहां अपनी अच्छी पकड़ पैदा करते हैं तो निश्चित रूप से इससे भारतीय जनता पार्टी के लिए गंभीर समस्या हो सकती है।
नीतीश कुमार ने पिछला लोकसभा चुनाव 2004 में लड़ा था। तब वह दो सीटों- बाढ़ और नालंदा से खड़े हुए थे। हालांकि तब वह बाढ़ से चुनाव हार गए थे जहां उन्होंने लगातार पांच बार जीत हासिल की थी। तब नीतीश कुमार ने नालंदा सीट से जीत हासिल की थी लेकिन एक साल बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया क्योंकि 2005 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ उनके गठबंधन को बहुमत मिला था और वह तब मुख्यमंत्री बने थे।
उत्तर प्रदेश से नीतीश कुमार को चुनाव लड़वाने की योजना पर जदयू किस हद तक कायम रहता है यह तो आने वाले समय में पता चलेगा लेकिन इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने नीतीश कुमार को निशाने पर ले लिया है। भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी का मानना है कि नीतीश कुमार का जनाधार खिसक चुका है और वे फूलपुर से लड़ें या अपने गृह जिला नालंदा से, उनकी जमानत ज़ब्त होगी। इस मामले को राजनीतिक ट्विस्ट देते हुए वह यह भी कहते हैं कि नीतीश कुमार को बिहार की जनता पर भरोसा नहीं रहा, इसलिए यूपी में उनके लिए कोई सुरक्षित सीट खोजी जा रही है।
बिहार से और खबरें
इधर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी इसे मजाक के रूप में ले रहे हैं। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि नीतीश कुमार बिहार में चुनाव लड़ने लायक नहीं रहे तो अब यूपी के फूलपुर भाग रहे हैं।
इन दो नेताओं के बयान से लगता है कि नीतीश कुमार के फूलपुर से चुनाव लड़ने को भारतीय जनता पार्टी भले ही मजाक कहे, लेकिन वे एक तरह इसे गंभीरता से ले रहे हैं। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि फूलपुर से लड़ने की बात जदयू हवा में नहीं कह रही है, बल्कि चुनाव की घोषणा से काफी पहले इसकी चर्चा करना उनकी गंभीरता और तैयारियों का संकेत बताया जा रहा है। जदयू इस घोषणा के जरिए नीतीश कुमार के लिए माहौल बनाने में जुटा हुआ है।
नीतीश कुमार के लिए अपने गृह जिले की नालंदा सीट से लोकसभा पहुंचना कितना मुश्किल नहीं होगा लेकिन सवाल यह है कि क्या जनता दल (युनाइटेड) के अलावा 'इंडिया' के दो महत्वपूर्ण घटक समाजवादी पार्टी और कांग्रेस भी इस प्रस्ताव के लिए तैयार होगी? राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि जनता दल (युनाइटेड) के नेता चाहे जो कहें जब तक सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव इस प्रस्ताव पर हामी नहीं भरते, नीतीश कुमार के लिए फूलपुर से चुनाव लड़ने की संभावना कम ही रहेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें