loader

बिहार एलजेपी: चाचा-भतीजे को एक क्यों कराना चाहती है बीजेपी?

पिछले बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश कुमार की पार्टी को जब कथित तौर पर कमजोर करने की कोशिश की जा रही था तो लोक जनशक्ति पार्टी यानी एलजेपी में भी दरारें पड़ रही थीं। चुनाव के कुछ समय बाद जिस एलजेपी में चाचा और भतीजे दो अलग-अलग खेमे हो गए थे, उनको अब बीजेपी एक करना चाहती है। लेकिन क्या एलजेपी के दोनों खेमे विलय के लिए तैयार होंगे?

इस सवाल के जवाब से पहले यह जान लें कि एलजेपी में विभाजन किस वजह से हुआ था। कहा जाता है कि दिवंगत राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी के विभाजन ने एक बार नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड को कमजोर करने और भाजपा को बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लेकिन यही विभाजन अब भाजपा के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। बीजेपी चाहती है कि पासवान वोटों में बिखराव को रोकने के लिए दोनों गुट एक छतरी के नीचे आएँ, लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है।

ताज़ा ख़बरें

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता मज़बूत हो रही है और कहा जा रहा है कि मजबूरी में बीजेपी भी एनडीए को मज़बूत करने में जुटी है। विपक्षी दलों के एकजुट होने की योजना के साथ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने भी 18 जुलाई को एक बैठक बुलाई है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान सहित कई नए सहयोगी और कुछ पूर्व सहयोगी एनडीए की बैठक में शामिल हो सकते हैं। 

एलजेपी के एक खेमे वाले राम विलास पासवान के भाई पशुपति नाथ पारस वर्तमान में केंद्र सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हैं। एलजेपी के दूसरे खेमे लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान भी एनडीए में आ रहे हैं। इसी को लेकर ज़्यादा मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। 

दो दिन पहले बीजेपी के केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने दोनों गुटों से मुलाकात की थी। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार नित्यानंद राय ने विलय का विचार रखा था। लेकिन पासवान के भाई पशुपति नाथ पारस ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार पारस ने कहा है, 'उन्होंने कहा कि चाचा, भतीजे, एक साथ हो जाओ, मैंने कहा कि यह संभव नहीं है। जब चीजें गलत हो जाती हैं, जब दूध फट जाता है, तो आप कितनी भी कोशिश कर लें, आपको मक्खन नहीं मिलता है।'

रिपोर्ट के अनुसार पशुपति पारस के नेतृत्व वाले गुट ने कहा कि वे एनडीए में चिराग पासवान के प्रवेश का विरोध नहीं करेंगे, लेकिन वे उनका स्वागत भी नहीं करेंगे।
बैठक में अपने भतीजे की उपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर पारस ने संवाददाताओं से कहा, 'चिराग पासवान अब एनडीए के भागीदार नहीं हैं। वह 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद से अलग-थलग हैं।'
बिहार से और ख़बरें

बता दें कि 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के विरोध में उम्मीदवार उतारे थे। हालाँकि, उन्होंने बीजेपी का विरोध नहीं किया था। इसी बीच एलजेपी में मनमुटाव की ख़बरें आई थीं। 2021 में पार्टी में विभाजन हो गया था और चिराग के चाचा पशुपतिनाथ पारस ने एलजेपी पर दावा किया था। आख़िर में दोनों खेमे अलग हो गए थे। तब पारस बीजेपी के साथ सरकार में शामिल हो गए थे। अब चिराग पासवान बीजेपी से हाथ मिला रहे हैं। 

चाचा और भतीजा फिलहाल हाजीपुर सीट को लेकर लड़ाई में फंसे हुए हैं। दोनों का लक्ष्य राम विलास पासवान की विरासत पर दावा करना है। अपने जीवनकाल में यह सीट राम विलास पासवान का गढ़ थी। 2019 में यहां से पारस और जमुई से चिराग पासवान जीते थे। पारस ने अब अपने भतीजे के लिए सीट छोड़ने से इनकार कर दिया है। उन्होंने अपने भतीजे पर लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल से सहानुभूति रखने का भी आरोप लगाया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें