loader

बिहार : गंगा में लाशें मिलने से हड़कंप, कोरोना से मौत की आशंका

बिहार के बक्सर ज़िला स्थित चौसा कस्बे में उस समय सनसनी फैल गई जब देखते ही देखते उसके महादेवा घाट पर लाशों का अंबार लग गया। सुबह-सुबह कम से कम 40-45 लाशें गंगा नदी में बहती हुई महादेवा घाट पर लग गईं। बुरी तरह फूली हुईं,  सड़ चुकी, बदबूदार लाशें गंगा के प्रवाह के साथ आ रही थीं, और यह प्रवाह उत्तर प्रदेश से आ रही नदी का था। 

परेशान लोगों ने स्थानीय प्रशासन को इसकी इत्तिला दी। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि ये लाशें उत्तर प्रदेश से बह कर आई हैं और समझा जाता है कि ये कोरोना से मारे गए लोगों की है, जिन्हें परिजनों ने गंगा में प्रवाहित कर दिया। 

ख़ास ख़बरें

45 लाशें?

चौसा के बीडीओ अशोक कुमार ने एनडीटीवी से कहा,  'करीब 40 से 45 लाशें होंगी, जो अलग अलग जगहों से बहकर महदेवा घाट पर आ कर लग गई हैं। ये लाशें हमारी नहीं हैं, हम लोगों ने एक चौकीदार लगा रखा है, जिसकी निगरानी में लोग शव जला रहे हैं।'

अधिकारी ने कहा कि 'यूपी से आ रही लाशों को रोकने का कोई उपाय नहीं है। ऐसे में हम इन लाशों के निष्पादन की तैयारी में है।' 

लेकिन स्थानीय लोगों ने 'एनडीटीवी' से कहा कहा कि '100 से ज़्यादा लाशें बह कर चौसा के महादेवा घाट पर आ लगी हैं।'

buxar corona death as coronavirus spreads - Satya Hindi

सवाल यह है कि ये लाशें कहाँ से आई हैं? लोग यह अनुमान लगा रहे हैं कि ये लाशें वाराणसी या इलाहाबाद से आ रही होंगी। उत्तर प्रदेश में बहुत ही तेजी से कोरोना संक्रमण फैला है, ख़ास कर पंचायत चुनावों के बाद। उत्तर प्रदेश के गाँवों तक कोरोना के पहुँचने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। तो क्या ये लाशें उन लोगों की हैं जो गंगा किनारे स्थित गाँवों में कोरोना से हुई मौत के बाद नदी में प्रवाहित कर दी गईं। आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक़, भारत में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 37,45,237 है जबकि 1,86,71,222 लोगों की अब तक कोरोना महामारी से मौत हो चुकी है। भारत में अब तक कुल 17,01,76,603 लोगों को टीका लग चुका है। 

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाबंदिया लगाई गई हैं। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में पूरी तरह लॉकडाउन लगाया गया है जबकि गुजरात, तेलंगाना, असम और हिमाचल प्रदेश में प्रतिबंध लगाए गए हैं। 
उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाक़ों में कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस संक्रमण? देखें, क्या कहना है वरिष्ठ पत्रकार मुकेश कुमार का।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें