loader

रेलवे भर्ती प्रोटेस्ट: ख़ान सर और दूसरे कोचिंग संचालकों पर FIR क्यों?

रेलवे की आरआरबी-एनटीपीसी श्रेणियों के लिए परीक्षाओं में कथित गड़बड़ी के विरोध में विरोध प्रदर्शन व हिंसा को लेकर कोचिंग संचालकों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है। इसमें से एक ख़ान सर भी हैं। वह प्रसिद्ध यू-ट्यूबर हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले बच्चों को पढ़ाते हैं। इनके अलावा पांच शिक्षकों और 400 से ज़्यादा अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ भी एफ़आईआर दर्ज की गई है। बुधवार देर शाम पटना के पत्रकार नगर थाने में मुक़दमा किया गया है।

लेकिन इसमें से खान सर को मुख्य आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने उनके ख़िलाफ़ हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है। एक रिपोर्ट के अनुसार खान सर के ख़िलाफ़ भी पुलिस हिंसा में शामिल कुछ छात्रों के माध्यम से पहुँची है। 24 जनवरी को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर छात्रों ने प्रदर्शन किया था और तोड़फोड़ की थी। इसी मामले में क़रीब 400 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज है। 

ताज़ा ख़बरें

इसी मामले की पड़ताल में पुलिस ने छात्र किशन कुमार, रोहित कुमार, राजन कुमार और विक्रम कुमार को हिरासत में लिया था। पुलिस का कहना है कि पुलिस के सामने इनके दिए बयान के आधार पर खान सर और दूसरे कोचिंग संस्थान चलानेवालों पर मुक़दमा किया गया है। 

खान सर के अलावा एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर और पटना के बाजार समिति के विभिन्न कोचिंग संचालकों के ख़िलाफ़ भी मुक़दमा दर्ज किया गया है।

इसके अलावा पुलिस ख़ान सर के यू-ट्यूब वीडियो को भी हिंसा को भड़काने वाला क़रार दे रही है। वह वीडियो आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा परिणाम के विश्लेषण का है। इसमें खान सर आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम में कथित गड़बड़ी बता रहे हैं। 

इसके साथ ही खान सर प्रतियोगी छात्रों को अपने हक के लिए लड़ने और आंदोलन करने के तौर-तरीके़ समझा रहे हैं। प्रशासन इस वीडियो को उकसाने वाला मान रहा है।

हालाँकि, ख़ान सर ने बाद में भी एक वीडियो जारी कर कहा है कि प्रदर्शन करने वाले छात्र हिंसा नहीं करें। वीडियो में उनको ट्रेन में आग लगाने की घटना की निंदा करते हुए सुना जा सकता है और छात्रों से यह भी कहते सुना जा सकता है कि यदि वे हिंसा या उपद्रव का सहारा लेंगे तो उनके साथ कोई भी खड़ा नहीं होगा। 

बता दें कि रेलवे की आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षाओं में कथित गड़बड़ियों के विरोध में बिहार और उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शन के दौरान गया ज़िले में एक ट्रेन में आग लगा दी गई और कुछ अन्य स्टेशनों पर भी प्रदर्शन किए गए। 

बिहार से और ख़बरें

कौन हैं ख़ान सर?

ख़ान सर का पूरा नाम फैजल खान बताया जाता है। वह पटना में जीएस कोचिंग सेंटर चलाते हैं और यूट्यब पर क्लास लेते हैं। रोचक और ठेठ अंदाज़ में क्लास लेने के चलते सोशल मीडिया पर खान सर बेहद प्रसिद्ध हैं। यू-ट्यूब पर 1 करोड़ 45 लोग सब्सक्राइबर हैं। उनके हर वीडियो का व्यू लाखों में होता है। वह यूपी के रहने वाले हैं। वह एक वीडियो में बच्चों को ये बताते हुए नज़र आ चुके हैं कि उनके पिता भारतीय सेना में अफसर रह चुके हैं और एक बड़े भाई भी सेना में कमांडो के रूप में तैनात हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें