loader

शराबबंदी न सही तो पाबंदी के साथ शराब बेचिये!

बिहार में एक बार फिर से जहरीली शराब ने कुछ लोगों को आगोश में ले कर हमेशा के लिए सुला दिया है। इससे बिहार में शराबबंदी की विफलता एक बार फिर से सामने आई है। पहले भी बिहार में जहरीली शराब से मौत की घटनाएं हुई हैं। जहरीली शराब से पूर्व में हुई मौत की घटनाओं से शायद ही नीतीश की सरकार ने कोई सबक सीखा होगा, लेकिन सवाल है कि भला उस राज्य में शराबबंदी सफल कैसे हो सकती है, जिस राज्य के सीमावर्ती राज्य में शराबबंदी नहीं है। बिहार के पश्चिम में है उत्तर प्रदेश, दक्षिण में है झारखंड, पूर्व में है पश्चिम बंगाल, और उत्तर में है नेपाल। बिहार में शराब की अवैध खेप इन्हीं सीमावर्ती राज्यों से होकर गुजरती हैं।

बात अगर कीमतों की करें तो 500 रुपए में मिलने वाली शराब तकरीबन 1500 रुपए से ज़्यादा में भी बिक जाती है। सीमावर्ती राज्य से बिहार में शराब की अवैध खेप पहुंचाने में बिहार की पुलिस और स्थानीय प्रशासन का भी बड़े पैमाने पर सहयोग मिलता है, क्योंकि इससे शराब के चस्के के साथ उनकी भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

ताज़ा ख़बरें

बिहार में जब 1977 में जननायक कर्पूरी ठाकुर ने शराब पर प्रतिबंध लगाया था, तब उस फ़ैसले का तो बड़ा स्वागत किया गया था, लेकिन इसकी विफलता ने बिहार में शराबबंदी को हटाने को मजबूर कर दिया। वर्ष 2015 में जब नीतीश कुमार पटना की रैली में गए थे, तो रैली संबोधन के बाद महिलाओं का एक बड़ा समूह उनसे मिलने की जिद कर बैठा था। उन महिलाओं ने एक ही बात नीतीश के सामने रखी कि बिहार में शराबबंदी लागू की जाए। नीतीश कुमार ने उन महिला संगठनों की बात को मान कर 1 अप्रैल 2016 से बिहार में देसी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया।

शायद नीतीश कुमार को यह लगा था कि इस फ़ैसले से राजस्व हानि से बचा जा सकेगा, क्योंकि सर्वाधिक राजस्व अंग्रेजी शराबों से ही मिलता है। नीतीश के इस फ़ैसले से महिलाओं का संगठन भी उनके ख़िलाफ़ हो गया था। 

उन्होंने कहा, “हमने तो शराब पर प्रतिबंध लगाने को कहा था, लेकिन आपने लगाया तो भेद पैदा करके। हमें तो आपसे ऐसे फैसले की उम्मीद ही नहीं थी। हम इसका विरोध तब तक करेंगे जब आप सभी तरह के शराबों पर प्रतिबंध नहीं लगाएंगे।" बिहार के साथ पूरे भारत में उनकी जबरदस्त किरकिरी हुई थी। नीतीश कुमार ने 5 अप्रैल 2016 से बिहार में सभी प्रकार की शराबों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। 

शराबबंदी तो बिहार में लागू हो गई लेकिन शराब की खेप पहुंचना बिहार में कम नहीं हुआ। अवैध शराबों की उच्च कीमतों से परेशान लोगों ने लोकल स्तर पर शराब बनाने का काम शुरू कर दिया।

इसमें पुलिस और प्रशासन का भरपूर सहयोग मिलता रहा। बिहार में जब-जब जहरीली शराब से मौतें हुई हैं, तब-तब सरकार ने इसका जिम्मा पुलिस और स्थानीय प्रशासन पर डाल दिया।

बिहार में शराबबंदी के 2 साल बाद यानी 2018 तक कुल 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग जेलों में बंद थे। इनमें सबसे ज्यादा दलित थे। शराबबंदी ने सबसे ज्यादा निचले तबकों को परेशान किया है। उच्च तबके के लोग इसके तहत पकड़े जाते हैं तो वो रसूख़ की वजह से कानूनी कार्रवाई से बच निकलते हैं।

बिहार से और ख़बरें

देखा जाए तो अन्य राज्यों में भी शराबबंदी लागू की गई थी। गुजरात जब से अलग राज्य बना है, तभी से वहां शराबबंदी लागू है। गुजरात को भी शराबबंदी से होने वाली राजस्व की कमी का सामना करना पड़ता है। इस कमी की पूर्ति के लिए उसे केंद्र सरकार से हर वर्ष ₹100 करोड़ की मदद मिलती है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ बिहार में शराबबंदी के बावजूद महाराष्ट्र से ज्यादा बिहार के लोग शराब पीते हैं। आंकड़े बताते हैं बिहार में 15.5% पुरुष शराब का सेवन करते हैं। जबकि महाराष्ट्र में शराबबंदी न लागू होने के बावजूद भी शराब का सेवन करने वाले पुरुषों की तादाद 13.9% ही है। ऐसे में जिस राज्य में शराबबंदी लागू है और उस राज्य में लोग शराब पीने के पीछे भाग रहे तो जाहिर है कि उस राज्य में शराबबंदी को ख़त्म कर देना चाहिये। जिससे राज्य को राजस्व की कमी का सामना भी नहीं करेगा और इसकी भरपाई के लिए केंद्र के आगे गुजरात की तरह हाथ भी नहीं फैलाना पड़ेगा।

ख़ास ख़बरें
जिन महिला संगठनों के कहने पर नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी लागू की है। नीतीश कुमार को उन्हीं महिला संगठनों से अब जाकर यह सवाल पूछना चाहिए "शराबबंदी के बाद उत्पन्न हुए जहरीली शराब के अवैध कारोबार से हुई मौत उन्हें स्वीकार है या शराब पीने के बाद किए गए ग़लत आचरण पर कठोर से कठोर सजा उन्हें स्वीकार है।" भला कौन घर का चिराग बुझना पसंद करेगा!
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
निखिल कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें