loader

नीतीश-तेजस्वी सरकार ने हासिल किया विश्वास मत 

बिहार में नई बनी नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव की सरकार ने बुधवार को विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। विश्वास मत के पक्ष में 160 वोट पड़े जबकि इसके विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा।सरकार को बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत थी। इसी दिन बिहार में सीबीआई ने भी आरजेडी के कई नेताओं के घरों पर छापेमारी की है। 

बताना होगा कि नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ मिलकर बिहार में नई सरकार बनाई है। इससे पहले विधानसभा की कार्यवाही के दौरान स्पीकर विजय सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि उन्होंने साल 2017 में पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग की थी लेकिन उनकी बात पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। नीतीश कुमार के लगातार हमलों के बाद विश्वास मत पर वोटिंग से पहले बीजेपी के विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

विधानसभा में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी के लोग जब जंगलराज की बात करते हैं तो ये बिहार की आत्मा को गाली देते हैं। उन्होंने पूछा कि लोगों को रोजगार देना, सड़क बनाना, विकास करना, सभी लोगों की सुरक्षा करना क्या यह जंगलराज है। उन्होंने कहा कि विपक्ष को सरकार के साथ आकर स्वस्थ राजनीति करनी चाहिए।

महागठबंधन सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार भी हो चुका है। इस सरकार में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के अलावा, आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेकुलर) और वाम दल शामिल हैं। 

स्पीकर ने दिया इस्तीफ़ा 

नीतीश सरकार के सामने मुश्किल यह आई थी कि स्पीकर विजय सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। सिन्हा के खिलाफ सत्ताधारी गठबंधन के 55 विधायकों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। 

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि सरकार बदलने के बाद पिछली विधानसभा के स्पीकर को इस्तीफ़ा देना होता है। लेकिन विजय सिन्हा ने कहा था कि अविश्वास प्रस्ताव लाने में नियमों का ध्यान नहीं रखा गया है। 

स्पीकर ने कहा था कि उनके खिलाफ लगाए गए पक्षपात के आरोप पूरी तरह झूठे हैं और ताजा हालात में इस्तीफा देने से उनके आत्मसम्मान को चोट लगेगी। हालांकि विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। 

Nitish Kumar Government wins Floor Test  - Satya Hindi

आरजेडी के नेताओं ने कहा था कि विजय सिन्हा को खुद ही अपने पद से हट जाना चाहिए और नियमों के मुताबिक वह विधानसभा की कार्यवाही नहीं चला सकते हैं क्योंकि उन्हें हटाए जाने को लेकर सदन में प्रस्ताव रखा जा चुका है।

बिहार से और खबरें

किसके पास कितने विधायक

243 सदस्यों वाली बिहार की विधानसभा में अभी 242 विधायक हैं। अनंत सिंह की विधानसभा सदस्यता ख़त्म की जा चुकी है। आरजेडी के पास 79, बीजेपी के पास 77, जेडीयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, सीपीआई (एमएल) के पास 12, एआईएमआईएम के पास 1, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के पास 4, सीपीएम के पास 2, सीपीआई के पास 2 और एक निर्दलीय विधायक हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें