loader

2025 के चुनाव में तेजस्वी यादव करेंगे नेतृत्व: नीतीश 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि 2025 के विधानसभा चुनाव में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव महागठबंधन का नेतृत्व करेंगे। बिहार में सरकार चला रहे महागठबंधन की मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार ने यह बयान दिया। इस बैठक में तेजस्वी यादव के साथ ही महागठबंधन में शामिल कांग्रेस व अन्य दलों के नेता भी मौजूद रहे। 

नीतीश कुमार ने कहा कि वह प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं और उनका एकमात्र लक्ष्य बीजेपी को हराना है। उन्होंने यह भी कहा कि तेजस्वी यादव को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 

नीतीश कुमार ने यह बयान देकर एक तरह से तेजस्वी यादव के महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का अगला दावेदार होने का रास्ता पूरी तरह साफ कर दिया है। 

ताज़ा ख़बरें

नीतीश ने सोमवार को नालंदा में आयोजित एक कार्यक्रम में भी तेजस्वी यादव को लेकर ऐसा ही बयान दिया था। नीतीश ने कहा कि हमने तो जितना करना था कर लिया है, अब तेजस्वी यादव पूरे कार्यक्रम को करते रहेंगे और आगे भी करवाते रहेंगे और कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

उन्होंने कहा था कि कुछ लोग आपस में कोई झंझट करवाना चाहें तो उनकी बातों में मत आइएगा और आपस में एकजुटता बनाए रखिए। 

नीतीश के बयान पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि हम सभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में काम कर रहे हैं और हमारे सामने 2024 का लोकसभा चुनाव एक बड़ी चुनौती है।

बताना होगा कि नीतीश कुमार ने इस साल अगस्त में एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन का हाथ पकड़ लिया था। नीतीश कुमार 2024 के आम चुनाव से पहले विपक्षी दलों का एक मजबूत फ्रंट बनाना चाहते हैं।

Nitish Kumar Tejashwi Yadav would lead in 2025 Bihar election - Satya Hindi

विपक्षी एकता की जोरदार पैरवी 

नीतीश ने रविवार को जनता दल यूनाइटेड के कार्यक्रम में कहा था कि अगर अधिकतर पार्टियां एकजुट हो जाएंगी तो 2024 में हमें भारी बहुमत से जीत मिलेगी। नीतीश ने कहा था कि उन्होंने लगभग सभी पार्टियों से बात कर ली है और अगर अधिक से अधिक पार्टियां एकजुट हो जाएंगी तो थर्ड फ्रंट नहीं मेन फ्रंट बनेगा और वह इस बात की पूरी कोशिश कर रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर उनकी बात मानी गई तो बीजेपी अगले आम चुनाव में हार जाएगी। 

महागठबंधन के साथ आने के बाद उन्होंने दिल्ली आकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। इससे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पटना आकर नीतीश कुमार से मिले थे।

Nitish Kumar Tejashwi Yadav would lead in 2025 Bihar election - Satya Hindi

2024 का चुनाव दूर नहीं

2024 के लोकसभा चुनाव में सवा साल का ही वक्त बचा है क्योंकि फरवरी 2024 में अगले आम चुनाव का ऐलान हो जाएगा। इसलिए आम चुनाव में वक्त ज्यादा नहीं है और उससे पहले साल 2023 का बेहद अहम चुनावी साल है जिसमें 10 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं। इन 10 राज्यों के चुनाव नतीजे 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर गहरा असर डालेंगे। 

बिहार से और खबरें

नीतीश कुमार के पाला बदलने के साथ ही जेडीयू के तमाम नेताओं ने उन्हें 2024 के चुनाव में प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताया था। हालांकि नीतीश कुमार ने कई बार कहा था कि वह किसी पद की दौड़ में नहीं हैं और उनका मकसद सिर्फ विपक्षी दलों को एकजुट करना है।

नीतीश कुमार ने एकजुट होने, 2024 के चुनाव में बहुमत हासिल करने के साथ ही मेन फ्रंट की जो बात कही है, उससे यह पता चलता है कि नीतीश बीजेपी के खिलाफ पूरी ताकत के साथ लड़ना चाहते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें