loader

पप्पू यादव और दानिश अली कांग्रेस में हुए शामिल, कांग्रेस के टिकट पर लड़ सकते हैं चुनाव  

पूर्व सांसद और बिहार के कद्दावर नेता राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उन्होंने अपनी पार्टी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया है। 
बुधवार को दिल्ली में उन्होंने अपने साथी कई नेताओं के साथ कांग्रेस की सदस्यता ले ली है। पप्पू यादव के साथ उनके बेटे सार्थक यादव भी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। इस मौके पर कांग्रेस की ओर से दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी गई।  
इस मौके पर बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश, कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा, काग्रेस विधायक दल बिहार के नेता शकील अहमद खान समेत कई अन्य मौजूद रहे। 
सूत्रों का दावा है कि पप्पू यादव को कांग्रेस पूर्णिया लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाएगी। उनके कांग्रेस में शामिल होने को लेकर पिछले कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी। पिछले दिनों ही उन्होंने कहा था कि कांग्रेस अगर उन्हें पूर्णिया से टिकट दे तो वह कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। 
पप्पू यादव एक बार के विधायक और पांच बार के सांसद रहे हैं। उनकी बिहार के कोसी, सीमांचल और मिथिलांचल इलाके मजबूत पकड़ मानी जाती है। पप्पू यादव जमीनी नेताओं के तौर पर जाने जाते हैं। वह पिछले कई वर्षों से बिहार में विभिन्न मुद्दों पर लगातार आंदोलनरत रहे हैं। ऐसे में उनके कांग्रेस में शामिल होने पर कांग्रेस को बिहार में मजबूती मिलेगी। 
2019 के लोकसभा चुनाव में पप्पू यादव जनअधिकार पार्टी के टिकट पर मधेपुरा से चुनाव लड़े थे लेकिन वह चुनाव हार गए थे। 2019 के चुनाव में उन्हें करीब एक लाख वोट मिले और तीसरे नंबर पर रहे थे। पप्पू यादव पूर्णिया लोकसभा सीट से तीन बार सांसद चुने जा चुके हैं। 
बिहार से और खबरें

हमारी राजनीति की नींव हमेशा सेक्यूलर रही है

पप्पू यादव ने कांग्रेस में शामिल होने के बाद कहा है कि जन अधिकार पार्टी सेवा, न्याय और संघर्ष के लिए जानी जाती है। कांग्रेस परिवार और पार्टी की विचारधारा मुझे हमेशा उर्जा देती रही है।हर धर्म के लोगों की विचारधारा की सुरक्षा और उसका सम्मान ही मेरा इतिहास रहा है।
आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे साहब एक सशक्त आवाज हैं। पप्पू यादव ने कहा कि जन अधिकार पार्टी लगातार तीन विधानसभा चुनाव लड़ी। बिहार में सेवा, न्याय और संघर्ष के लिए जन अधिकार पार्टी जानी जाती रही है। संघर्ष की लंबी फेहरिस्त है इस पार्टी के नाम। 
मैं एक बार का विधायक और पांच बार का सांसद रहा, हमारी पूरी विचारधारा कांग्रेस की विचारधारा के करीब रही है। हमारी राजनीति की नींव हमेशा पूर्ण रूप से सेक्यूलर रही है।  
उन्होंने राहुल गांधी की तारीफ करते हुए उन्हें दुनिया का सबसे संघर्षशील व्यक्ति करार दिया। कहा कि दुनिया के इतिहास में 6 हजार किलोमीटर सड़क से इस तरह से यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति हैं। ऐसे वक्त में जहां लोग ट्विट पर सबको सबकुछ बता देता हो वहां हाफ टीशर्ट में माइनस तापमान में भी चलने की हिम्मत राहुल गांधी में है। 
इस मौके पर बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 5 न्याय की घोषणा की है, जिसमें एक 'साझेदारी न्याय' है।
उसी विचार से प्रभावित होकर जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव जी ने निर्णय लिया है कि हम अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस पार्टी में विलय कर इस लड़ाई में सहयोग करना चाहते हैं। हम सभी कांग्रेस परिवार में पप्पू यादव जी का स्वागत करते हैं। 
उन्होंने राहुल गांधी को लेकर कहा कि वह दुनिया के सबसे संघर्षशील व्यक्ति हैं। 
वहीं कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील खान ने कहा कि पूर्व सांसद पप्पू यादव जी के संघर्ष का एक अलग इतिहास रहा है। राहुल गांधी सामाजिक और साझेदारी न्याय की बात कर रहे हैं, वो प्रभावित करने वाला है।
उसी विचार के साथ आज पप्पू यादव जी हमारे साथ आए हैं, हम सभी कांग्रेस पार्टी में उनका स्वागत करते हैं।इस मौके पर कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने कहा कि 'जन अधिकार पार्टी' और पप्पू यादव किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं। 
ताजा ख़बरें

दानिश अली कांग्रेस में शामिल हुए 

उत्तर प्रदेश से आने वाले बसपा सांसद कुंवर दानिश अली अब कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। बुधवार को उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता ले ली है। उनके कांग्रेस में शामिल होने को लेकर काफी दिनों से अटकले लगाई जा रही थी। पिछले दिनों ही उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। 
Pappu Yadav joins Congress, Jaap also merged, can contest elections from Purnia  - Satya Hindi
माना जा रहा है कि कांग्रेस दानिश अली को अमरोहा लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बना सकती है। 
कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद दानिश अली ने कहा है कि आज देश की परिस्थितियां किसी से छिपी नहीं हैं। एक तरफ विभाजनकारी शक्तियां हैं। दूसरी तरफ देश के गरीब, शोषित, वंचित लोगों को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करने वाली पार्टियां हैं। विभाजनकारी शक्तियों से लड़ने के लिए मैंने कांग्रेस की सदस्यता ली है।
दानिश अली के कांग्रेस में शामिल होने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा है कि राहुल गांधी के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए दानिश अली कांग्रेस पार्टी में शामिल हो रहे हैं। दानिश अली के कांग्रेस में आने से न सिर्फ यूपी में कांग्रेस पार्टी मजबूत होगी बल्कि कांग्रेस के पांच न्याय की मुहिम को भी ताकत मिलेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें