loader

पशुपति पारस चुने गए एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, और बढ़ेगी रार?

एलजेपी सांसद और चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है। यह चुनाव गुरूवार को पटना में एलजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में किया गया। पारस को कुछ दिन पहले एलजेपी संसदीय दल का नेता भी चुना गया था हालांकि चिराग पासवान ने कहा है कि पारस को नेता चुने जाने की प्रक्रिया पार्टी के संविधान के हिसाब से ग़लत है। उन्होंने कहा है कि संसदीय दल का नेता चुनने की शक्ति केंद्रीय संसदीय बोर्ड के पास है। 

चिराग बनाम पशुपति पारस गुट 

पशुपति पारस के संसदीय दल का नेता बनने के साथ ही पार्टी की कमान भी अपने हाथ में लेने के बाद माना जा रहा है कि एलजेपी में चिराग गुट बनाम पशुपति पारस गुट के बीच कलह और बढ़ेगी क्योंकि पार्टी के दोनों बड़े पद चाचा के पास हैं और चिराग को छोड़कर बाक़ी सांसद भी उनके साथ हैं। इससे बिहार में चिराग और पशुपति पारस गुट के कार्यकर्ताओं के बीच तनातनी और बढ़ सकती है। 

ताज़ा ख़बरें

सांसदों की बग़ावत 

कुछ दिन पहले ही पशुपति पारस की अगुवाई में एलजेपी के पांच सांसदों ने बग़ावत कर दी थी। बग़ावत करने वाले सांसदों में पशुपति पारस के अलावा उनके बेटे प्रिंस राज और तीन अन्य सांसद- चंदन सिंह, वीणा देवी और महबूब अली शामिल हैं। इन सांसदों ने पशुपति पारस को एलजेपी संसदीय दल का नेता चुनने के बाद सूरजभान सिंह को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष भी चुना था। 

इसके बाद चिराग ने पलटवार किया था और इन पांचों सांसदों को पार्टी से निलंबित कर दिया था। बग़ावत के बाद से ही पटना और दिल्ली में एलजेपी के कार्यकर्ताओं का चिराग पासवान के समर्थन में प्रदर्शन जारी है जबकि बाग़ी गुट के कार्यकर्ता भी मैदान में उतर रहे हैं। 

Pashupati paras new LJP chief - Satya Hindi

बिहार चुनाव को लेकर किचकिच

चिराग का कहना है कि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ने पर उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने नतमस्तक होना पड़ता जो कि उनकी नीतियों के ख़िलाफ़ था, इसलिए वह अकेले चुनाव मैदान में उतरे। जबकि पशुपति पारस कह चुके हैं कि बिहार चुनाव में एलजेपी का अकेले लड़ने का फ़ैसला एकतरफ़ा था और इससे पार्टी को सियासी नुक़सान हुआ है। 

बिहार से और ख़बरें

‘पीठ पीछे षड्यंत्र बुना’ 

चिराग ने कहा है कि जब वे बिस्तर पर थे, बीमार थे तब उनकी पीठ पीछे यह षड्यंत्र बुना गया जबकि उन्होंने बिहार चुनाव के बाद से ही चाचा से बात करने की लगातार कोशिश की और होली के दिन एक पत्र भी लिखा।  

चिराग ने ट्विटर पर एक पत्र जारी किया था। इसमें लिखा है कि पिता रामविलास पासवान के निधन के बाद चाचा को उनका मार्गदर्शन करना चाहिए था लेकिन चाचा ने उनसे बात करना ही बंद कर दिया।

ओम बिड़ला को लिखा पत्र 

चिराग ने बुधवार को लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला को पत्र लिखकर अपील की है कि वे पशुपति पारस को एलजेपी के संसदीय दल का नेता चुनने के फ़ैसले पर पुनर्विचार करें और उनके पक्ष में नया सर्कुलर जारी करें जिसमें उनके ही लोकसभा में संसदीय दल का नेता होने की बात लिखी हो। 

उन्होंने इस पत्र में एलजेपी के संविधान के अनुच्छेद 26 का हवाला दिया है और इसमें वही बात कही गई है जिने उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा है। अनुच्छेद 26 के मुताबिक़, एलजेपी में केंद्रीय संसदीय बोर्ड इस बात का फ़ैसला करता है कि लोकसभा में पार्टी का नेता कौन होगा। चिराग ने लिखा है कि इस तरह पशुपति पारस का संसदीय दल का नेता चुना जाना पार्टी के संविधान के ख़िलाफ़ है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें