loader

अब्दुल बारी सिद्दीकी- 'देश का माहौल ठीक नहीं; देश के बाहर ही रहें’

‘देश का माहौल ठीक नहीं है; मैं चाहता हूँ कि मेरे बच्चे किसी अन्य देश में ही रह कर अपना जीवन यापन करें।’ आरजेडी के सीनियर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी के इस बयान के बाद बिहार में सियासी बवाल मच गया है। जदयू का जहाँ उन्हें समर्थन मिला है। वहीं बीजेपी ने उनके बयान पर तंज कसते हुए कहा है कि जिस देश में माहौल ठीक है वहाँ ही चले जाइए, जाने का ख़र्च मैं दे दूंगा। इधर, मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि देश में पहले वाली बात नहीं रही, अब हिन्दुस्तान में डर लगता है।

आरजेडी नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कुछ दिन पहले पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘देश का माहौल ख़राब हो रहा है, देश में माहौल ठीक नहीं है। मेरे बच्चे बाहर रहते हैं, बाहर ही नौकरी करते हैं और मैंने अपने बच्चों को कहा है कि वे वहीं रह जाएँ, वहीं की नागरिकता रखें। वे लोग अब हिन्दुस्तान के माहौल को झेल नहीं पाएंगे।' 

ताज़ा ख़बरें

राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी का यह बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। जदयू प्रवक्ता अभिषेक झा आगे कहते हैं कि बीजेपी सिर्फ अपनी जीत के लिए क्या सब कुछ कर रही है। कांग्रेस ने आरजेडी नेता को समर्थन के साथ-साथ सलाह भी दी है। कांग्रेस प्रवक्ता असित नाथ तिवारी ने कहा कि यह सच है कि देश का माहौल खराब किया जा रहा है। सांप्रदायिक आधार पर समाज में विभाजन की रेखा खींची जा चुकी है। इसका यह मतलब नहीं कि हम पलायनवादी हो जाए। देश के ज़िम्मेदार नागरिकों की यह ज़िम्मेदारी है कि वो इस माहौल को बदलने के लिए आगे आएँ। सांप्रदायिक शक्तियों से लड़ें और अपनी मातृभूमि की रक्षा करें।

जिस देश में माहौल ठीक है वहाँ चले जाइए: बीजेपी

उनके इस बयान से बीजेपी आक्रोशित हो गई है। पार्टी के सीनियर नेता और पूर्व मंत्री राम सूरत राय ने ट्वीट कर कहा है- ‘जिस देश ने इन्हें पद, पहचान, पैसा और प्रतिष्ठा दी उसी देश में इन्हें माहौल ठीक नहीं लग रहा है, तो फिर अब्दुल बारी सिद्दीकी को जिस देश में माहौल ठीक नहीं लग रहा है, उस देश में वोट भी नहीं मांगना चाहिए और न ही चुनाव लड़ना चाहिए’। 

राम सूरत राय ने आगे कहा, ‘ऐसे देश विरोधी बयान के लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें भी दूसरे देश की नागरिकता ले लेनी चाहिए। अपने बेटे और बेटी के साथ आप भी दूसरे देश की नागरिकता ले लें। आप जैसे निष्ठाहीन लोगों की इस देश में कोई ज़रूरत नहीं है।’ बीजेपी नेता ने कहा, ‘देश का माहौल पूरी तरह से ठीक है। माहौल को अब्दुल बारी सिद्दीकी जैसे नेता खराब कर रहे हैं’। 

लोजपा रामविलास के प्रवक्ता ने भी सिद्दीकी के बयान की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि बिहार और देश ने उनको इतना कुछ दिया है फिर भी वो ऐसा बोल रहे हैं। वर्षों तक सत्ता का सुख लेने के बाद राजनीतिक जीवन के अंतिम समय में इस प्रकार का बयान केवल जनता को गुमराह करने वाला है।

बिहार से और ख़बरें

'डर लगता है'

मुस्लिम समाज के नेता बाबर खान राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी के बयान का समर्थन करते हुए कहते हैं कि वैसे तो सब कुछ ठीक रहता है लेकिन, लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के दौरान जो महौल बनाया जाता है उससे अब सचमुच डर लगता है। इधर, अब्दुल बारी सिद्दीकी के बयान पर प्रो. फजल अहमद कहते हैं कि ‘यह उनकी व्यक्तिगत सोच है। जिस देश ने उन्हें इतना कुछ दिया, उसके बारे में वो ऐसा सोचते हैं। यह समझ से परे है। मुसलमानों के लिए हिन्दुस्तान से अच्छा दूसरा और कोई देश नहीं हो सकता’।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
राजेश कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें