loader

विपक्षी एकता: पटना पहुँचीं ममता बोलीं- 'एक परिवार की तरह लड़ेंगे' 

विपक्षी एकता को लेकर शुक्रवार को होने वाली बैठक के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पटना पहुँचीं। उन्होंने आज पटना में आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव से उनके आवास पर मुलाक़ात की। वहाँ ममता बनर्जी ने पत्रकारों को संबोधित किया और विपक्षी एकता को लेकर कहा कि वे एक परिवार की तरह लड़ेंगे।

ममता का यह बयान तब आया है जब कुछ नेताओं के बयानों से तो कुछ नेताओं के बैठक में शामिल नहीं होने से विपक्षी एकता को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल तो पटना पहुँच चुके हैं लेकिन समझा जाता है कि उन्होंने कांग्रेस को दिल्ली अध्यादेश के मुद्दे पर विपक्षी एकता के कथित बहिष्कार की चेतावनी दी है। आरएलडी नेता जयंत चौधरी के बैठक में शामिल नहीं होने पर भी कुछ इसी तरह के कयास लगाए गए। अभी दो दिन पहले ही जब नीतीश तमिलनाडु नहीं जा सके थे तो स्टालिन को लेकर अलग-अलग कयास लगाए गए थे। हालाँकि इन दोनों नेताओं- जयंत और स्टालिन ने उन कयासों को खारिज कर दिया। 

ताज़ा ख़बरें

इस बीच ममता बनर्जी ने गुरुवार को विश्वास जताया कि विपक्षी दल एक परिवार की तरह लड़ेंगे और भाजपा से 'आमने-सामने' मुकाबला करेंगे।

हालाँकि, टीएमसी प्रमुख ने अपने राज्य में वामपंथियों के साथ कांग्रेस के गठबंधन और दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण के अध्यादेश पर समर्थन नहीं मिलने पर आम आदमी पार्टी की 'वॉकआउट' की धमकी के बारे में अपनी आपत्तियों से जुड़े सवालों को टाल दिया।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार ममता ने संवाददाताओं से कहा, 'मैं यह नहीं कह सकती कि कल की बैठक में क्या होगा। लेकिन मुझे यकीन है कि हम सभी एक परिवार की तरह, आमने-सामने भाजपा से लड़ने के लिए यहां हैं।'

ममता बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास के बाहर बोल रही थीं, जहां उन्होंने उनके पिता और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से मुलाकात की। ममता बनर्जी ने कहा, 'लालू जी के प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान है। बेचारे को जेल भेज दिया गया और उन्हें काफी समय अस्पताल में बिताना पड़ा।'
बिहार से और खबरें

बता दें कि 23 जून के लिए विपक्षी एकता का मंच पटना में सजकर तैयार है। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, अरविंद केजरीवाल सहित कई नेता पटना पहुँच चुके हैं। कांग्रेस ने अभी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के पटना जाने का कार्यक्रम जारी नहीं किया है लेकिन समझा जाता है कि दोनों नेता एक साथ शुक्रवार को पटना पहुँचेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी एकता के लिए पिछले कुछ महीनों से लगातार विपक्षी नेताओं से मुलाक़ात कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाक़ात की थी। आप ने पहले विपक्षी एकता के लिए हामी भरी थी, लेकिन अब दिल्ली अध्यादेश पर कांग्रेस के रुख को देखते हुए धमकी दी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें