loader
घायल जवानों का हाल पूछते सीएम विष्णुदेव साय और अन्य

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला, सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद और14 घायल हुए 

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के टेकलगुड़ेम में मंगलवार को नक्सली हमला हुआ है। इस हमले में 3 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने और 14 के घायल होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बस्तर आईजी पी सुंदरराज ने कहा है कि, हमले के बाद हुई जवाबी कार्रवाई में 6 नक्सली भी मारे गए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह हमला मंगलवार दोपहर 3 से 4 बजे के बीच हुआ है। 
इस नक्सली हमले में घायल जवानों को रायपुर में भर्ती करवाया गया है, जहां मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा और वन मंत्री केदार कश्यप ने उनसे मुलाकात कर हालचाल जाना है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये जवान अब खतरे से बाहर हैं। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह हमला तब हुआ जब सुरक्षाबल एक सर्च अभियान चला रहे थे। नक्सली हमले के बाद सुरक्षाबलों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। इसके बाद नक्सली जंगल में भाग गए। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में सुकमा और बीजापुर जिलों की सीमा पर माओवादियों के साथ मुठभेड़ में कोबरा बटालियन के दो जवानों सहित सीआरपीएफ के तीन जवान मारे गए।
यह घटना मुठभेड़ वाले टेकुलागुडेम गांव में एक नया सुरक्षा शिविर स्थापित होने के कुछ घंटों बाद हुई है। यह जगह राज्य की राजधानी रायपुर से 616 किलोमीटर दूर है। गणतंत्र दिवस पर सुकमा-बीजापुर के इस क्षेत्र में पहली बार तिरंगा फहराया गया था। 
नया शिविर स्थापित करने के बाद, कोबरा, स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक संयुक्त टीम जोनागुडा-अलीगुडा इलाके में नक्सल विरोधी अभियान चला रही थी, तभी माओवादियों ने घने जंगल होने का फायदा उठाते हुए जवानों पर गोलियां चला दीं। 
इंडियन एक्सप्रेस की यह रिपोर्ट कहती है कि, घायल जवानों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर रायपुर ले जाया गया है। तीन मृतकों की पहचान कोबरा 201 के कांस्टेबल देवेन सी और पवन कुमार और सीआरपीएफ बटालियन 150 के कांस्टेबल लाम्बधर सिन्हा के रूप में की गई। कोबरा बटालियन सीआरपीएफ का एक विशेष बल है। इसे खासतौर से गुरिल्ला युद्ध में नक्सलियों और दूसरे विद्रोहियों से निपटने के लिए बनाया गया है। 

छत्तीसगढ़ में नई भाजपा सरकार बनने के बाद यह पहला बड़ा नक्सली हमला है। इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वामपंथी उग्रवाद से मुकाबला करने के लिए रायपुर में हुई एक समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों से कहा था कि माओवादी खतरा अगले तीन वर्षों में समाप्त होना चाहिए।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें