loader

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में विवाद?, राहुल से मिले बघेल और टीएस सिंहदेव

कांग्रेस के लिए एक और राज्य से मुसीबत की आहट की ख़बर है। छत्तीसगढ़ में सरकार चला रही कांग्रेस के बड़े नेताओं ने मंगलवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाक़ात की है। इनमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव शामिल हैं। 

बघेल को चुना था 

छत्तीसगढ़ में दिसंबर, 2018 में जब कांग्रेस की सरकार बनी थी तब मुख्यमंत्री कौन होगा, इसे लेकर जबरदस्त खींचतान हुई थी। मुख्यमंत्री पद के चार दावेदारों के बीच कांग्रेस हाईकमान ने बघेल को चुना था। यह भी चर्चा हुई थी कि ढाई साल में दूसरे दावेदार को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। हालांकि बघेल ढाई साल वाले किसी फ़ॉर्मूले से लगातार इनकार करते रहे हैं। 

अब जब ढाई साल पूरे हो चुके हैं तो बीते दो महीने से इसे लेकर चर्चा तेज़ है कि क्या कांग्रेस हाईकमान मुख्यमंत्री बघेल को बदलेगा। बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत मुख्यमंत्री पद की दौड़ में थे। 

ताज़ा ख़बरें

टीएस सिंहदेव नाराज़?

बीते कुछ दिनों में टीएस सिंहदेव के कथित रूप से नाराज़ होने की ख़बरें छत्तीसगढ़ के सियासी गलियारों से आती रही हैं। कुछ दिन पहले कांग्रेस विधायक बृहस्पति सिंह ने टीएस सिंहदेव पर आरोप लगाया था कि बघेल के पक्ष में बयान देने के कारण सिंहदेव ने उन पर हमला करवाया था। इसके बाद सिंहदेव विधानसभा से बाहर निकल गए थे और इसी शर्त पर लौटे थे कि सरकार विधायक के इस बयान को आधिकारिक रूप से खारिज कर दे। 

सिंहदेव ने शिकायत की थी कि स्वास्थ्य महकमे के सचिवों को लगातार बदला जा रहा है। इसके अलावा कुछ और योजनाओं पर भी सिंहदेव और बघेल के बीच में विवाद हो चुका है। 

देश के तीन ही राज्यों में कांग्रेस की अपने दम पर सरकार है। इन राज्यों में पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल हैं। पंजाब, राजस्थान का हाल सबके सामने है और अब छत्तीसगढ़ कांग्रेस और सरकार में टकराव का मामला हाईकमान का सिरदर्द बढ़ा सकता है।
कांग्रेस हाईकमान जानता है कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन करने से मुसीबत खड़ी हो सकती है क्योंकि ऐसे में बघेल समर्थकों की नाराज़गी का डर रहेगा। देखना होगा कि कांग्रेस हाईकमान क्या इस विवाद को ख़त्म कर पाएगा। 
rift in Chhattisgarh Congress Baghel Singh deo met Rahul Gandhi - Satya Hindi

मुसीबत बने सलाहकार

कांग्रेस हाईकमान जैसे-तैसे पंजाब में सिद्धू-बनाम अमरिंदर का झगड़ा सुलझा ही पाया था कि सिद्धू के सलाहकारों के बयान के बाद उसे बैकफ़ुट पर आना पड़ा है और इस मामले में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की टिप्पणी के बाद पंजाब के प्रभारी हरीश रावत फिर से राज्य के दौरे पर आने के लिए मजबूर हो गए हैं। 

राजस्थान में पायलट-गहलोत गुट का झगड़ा जारी है क्योंकि लाख कोशिशों के बाद भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कैबिनेट के विस्तार के लिए राजी नहीं हुए हैं। 

परेशान है पार्टी

G- 23 गुट के नेताओं की बग़ावत के कारण भी कांग्रेस खासी परेशान है। बड़े नेता कपिल सिब्बल के घर रखे गए डिनर में जितनी बड़ी संख्या में विपक्षी नेता जुटे, उससे भी पार्टी में हलचल बढ़ी है। तमाम बड़े नेता लगातार पार्टी को छोड़ रहे हैं। इस सबके बीच कांग्रेस में नेतृत्व का संकट कब हल होगा, आंतरिक चुनाव कब होंगे, इन सवालों का भी कोई जवाब पार्टी हाईकमान अब तक नहीं दे सका है। 

छत्तीसगढ़ से और ख़बरें

भूपेश बघेल वे शख़्स हैं, जिनके प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहते हुए ही 15 साल से छत्तीसगढ़ की सत्ता में बैठी बीजेपी की विदाई हुई थी। जबकि वहां रमन सिंह का हारना बेहद मुश्किल लग रहा था। 

ओबीसी नेता हैं बघेल 

भूपेश बघेल अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आते हैं और कांग्रेस को एक ऐसे बड़े ओबीसी नेता की ज़रूरत है जो उसके लिए दूसरे राज्यों में भी चुनावी ज़मीन तैयार कर सके। कांग्रेस असम से लेकर दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी बघेल को उतार चुकी है और वह उन्हें प्रमुख ओबीसी चेहरा बनाना चाहती है। देश में जिस तरह पिछड़ों की राजनीति पर फ़ोकस हो रहा है, उस हालात में कांग्रेस हाईकमान बघेल को नहीं हटाना चाहेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें