loader
गदर 2 बनाम पठान

गदर 2 की बॉक्स ऑफिस पर रेकॉर्ड कमाई, नज़र अब 'पठान' के बिजनेस पर

गदर 2 बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिंदी फिल्म बनने की ओर बढ़ रही है। इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर कमाई धीमी पड़ने का नाम नहीं ले रही है। 2001 में गदर-एक प्रेम कथा आई थी और यह फिल्म उस सिलसिले की अगली कड़ी है। फिल्मों की कमाई पर नजर रखने वाले सैकनिल्क के अनुमानों के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस पर इसने अब तक की सबसे बड़ी कमाई दर्ज की, जब इसने 55 करोड़ रुपये कमाए। किसी अन्य फिल्म ने 15 अगस्त पर इतनी कमाई अभी तक नहीं की है। यह भारतीय सिनेमा के इतिहास में 15 अगस्त पर सबसे बड़ी उपलब्धि है। इस तरह बॉक्स ऑफिस पर गदर 2 की कमाई भारत में अब 229 करोड़ रुपये हो गई है। यह जानकारी इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में दी गई है।
सबसे बड़ी बात है कि सिनेमा हॉल में लोग इस फिल्म को देखने पहुंच रहे हैं। हिंदी बेल्ट में फिल्म की कुल ऑक्यूपेंसी 88% है, जो अकल्पनीय है। सिनेमा के लिए भी दर्शकों का सिनेमा हॉल तक आना काफी सुखद है। गदर 2 मुख्य रूप से उत्तर भारत के दर्शकों को टारगेट करती है, जबकि दक्षिण भारत में रजनीकांत की जेलर का जलवा बरकरार है।
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अनिल शर्मा निर्देशित, गदर 2 का मुकाबला अक्षय कुमार की फिल्म ओएमजी 2 से है। बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओएमजी 2 और भी बेहतर कमाई कर सकती थी, अगर उसी दिन गदर 2 रिलीज न हुई होती। इस ट्रेड पोर्टल ने कहा कि गदर 2 की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि स्वतंत्रता दिवस पर भीड़ की वजह से कई सिंगल स्क्रीन थिएटर में अतिरिक्त शो रखे गए हैं। यही वजह है कि गदर 2 फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन कर रही है।

गदर 2 ने पहले दिन 40 करोड़ रुपये, दूसरे दिन 43 करोड़ रुपये, तीसरे दिन 51 करोड़ रुपये, चौथे दिन 38 करोड़ रुपये और पांचवें दिन 55 करोड़ रुपये कमाए, कुल मिलाकर भारत में कुल कमाई 229 करोड़ रुपये रही। अब यह फिल्म द केरल स्टोरी की कमाई से आगे निकल चुकी है। उसकी नजर अब शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' के अब तक के सबसे बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने पर है। पठान फिल्म ने भारत में 543 करोड़ रुपये और दुनिया भर में 1000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्वीट कर अपने फॉलोअर्स से पूछा कि क्या गदर 2, पठान के लाइफटाइम बिजनेस को पीछे छोड़ देगी और अपने नेट कलेक्शन के मामले में भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन जाएगी।
डायरेक्टर अनिल शर्मा ने पहली गदर 2001 में बनाई थी और तब भी वो फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी। उस समय आमिर खान की लगान रिलीज हुई थी। उस समय गदर एक प्रेम कथा ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 130 करोड़ रुपये की कमाई की थी, लेकिन इस रिकॉर्ड को गदर 2 ने कुछ ही दिनों में तोड़ दिया।

सिनेमा से और खबरें

गदर 2 में भी गदर एक प्रेमकथा में काम कर चुके सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा फिर से हैं। यह फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है। इस बीच, ओएमजी 2 भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है और पहले ही 50 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें