loader

विधायक अमानतुल्लाह का बिजनेस पार्टनर भी अरेस्ट

दिल्ली पुलिस ने शनिवार को आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर हामिद अली को आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज मामले में गिरफ्तार किया। न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह खबर पुलिस के हवाले से दी है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को अमानतुल्लाह के घर पर छापा मारा था, जिसमें एक पिस्तौल, कुछ गोलियां और 12 लाख रुपये नकद मिले थे।
विधायक खान के समर्थन में जहां सांसद संजय सिंह और मनीष सिसोदिया की मुखर प्रतिक्रिया आई है। वहां आम प्रमुख केजरीवाल ने बहुत ही सामान्य प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी, सिसोदिया पर कार्रवाई के क्रम में खान की गिरफ्तारी को बहुत सामान्य ढंग से व्यक्त किया है।

ताजा ख़बरें
गिरफ्तार विधायक अमानतुल्लाह खान की पत्नी शफिया खान ने देर रात ही कहा था कि पुलिस अधिकारियों को उनके घर की तलाशी के दौरान कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली। पुलिस ने शफिया खान के बयान का अभी तक खंडन नहीं किया है।
दिल्ली वक्फ बोर्ड भ्रष्टाचार मामले में एसीबी और दिल्ली पुलिस ने अमानतुल्ला खान से संबंधित कई स्थानों पर छापे मारे थे। अधिकारियों ने दावा किया था कि छापे के दौरान दो बिना लाइसेंस वाली पिस्तौल और 24 लाख रुपये नकद मिले। 
हालांकि, शाफिया खान ने ट्विटर पर जो वीडियो पोस्ट किया जिसमें पुलिस कर्मियों के एक समूह को छापे के बाद उनके घर से निकलते हुए दिखाया गया है। वीडियो में पुलिस अधिकारियों को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि तलाशी के दौरान कुछ नहीं मिला। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ...मीडिया, जिसे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है, गलत खबरें दिखाकर लोगों को गुमराह कर रही है। 
इस बीच खान की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पुलिस ने मनगढ़ंत मामलों के आधार पर उनके और आप के अन्य नेताओं सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थी।

उन्होंने कहा, आप के हर नेता को तोड़ने के लिए ऑपरेशन लोटस चल रहा है। ऑपरेशन लोटस एक शब्द है जिसका इस्तेमाल विपक्षी दलों में दलबदल करने के बीजेपी के कथित प्रयासों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। 
आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि खान के घर पर छापेमारी "पूरी तरह से फर्जी" थी और छापेमारी के दौरान पुलिस अधिकारियों के चेहरे से पता चलता है कि उन्हें कुछ नहीं मिला। संजय सिंह ने पूछा - फिर गिरफ्तारी का यह नाटक क्यों? बीजेपी अपनी दहशत की स्थिति में जो चाहे कर सकती है, लेकिन उनका गुजरात में विधानसभा चुनाव हारना तय है।

खान का केस

2016 में, दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट ने खान के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि वक्फ बोर्ड में उनके द्वारा की गई नियुक्तियां मनमानी और अवैध थीं। एसीबी ने जनवरी 2020 में मामले में एफआईआर दर्ज की थी।

एनडीटीवी के अनुसार, एजेंसी ने आरोप लगाया कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए 32 लोगों को "भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपों के साथ" अवैध रूप से भर्ती किया।

दिल्ली से और खबरें

एसीबी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने स्पष्ट रूप से बयान दिया था और ऐसी अवैध भर्ती के खिलाफ ज्ञापन जारी किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें