loader
आप विधायक दिलीप पांडे

आप ने उठाया सवाल, ईडी के ऊपर कौन बैठा हुआ है जो उसे आदेश दे रहा?

आम आदमी पार्टी के विधायक दिलीप पांडे  ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ईडी और भाजपा पर कई सवाल खड़े किए हैं और सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। 
उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मंगलवार को आप के सांसद संजय सिंह की कोर्ट में पेशी के बाद जो सच उजागर हुआ है उससे भारतीय जनता पार्टी की प्रतिशोध की भावना का पर्दाफाश हो गया है। 
प्रेस कॉन्फ्रेस में उन्होंने सवाल खड़ा किया कि क्या ईडी और भाजपा मिलकर ऐसा षडयंत्र रच रहे हैं जिसमें सांसद संजय सिंह को जान का खतरा हो। ईडी की रिमांड में रह रहे संजय सिंह की सुरक्षा को लेकर उन्होंने गंभीर सवाल खड़े किए हैं। 
उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा दो बार हुआ कि कोर्ट की जानकारी के बगैर संजय सिंह को किसी अज्ञात लोकेशन पर ले जाने की कोशिश हुई। संजय सिंह ने जब इसका विरोध किया और पूछा कि आप मुझे जो लेकर जा रहे हैं क्या इसकी जानकारी कोर्ट को दी है? तो उन्हें जवाब दिया गया कि उन्हें ऊपर से आदेश है। 
प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होने कहा कि सवाल यह पैदा होता है कि ईडी को नियमों कानूनी प्रक्रियाओं के भी ऊपर से कौन आदेश दे रहा है। 
ऐसा नियमों के बिल्कुल खिलाफ है कि आपकी कस्टडी में जो व्यक्ति बंद है उसे कोर्ट के जानकारी के बगैर आप किसी अज्ञात लोकेशन पर लेकर जाए। दिलीप पांडे ने कहा कि ईडी के उपर कौन व्यक्ति बैठा है जो संजय सिंह से इतना डरा है और आधारहीन गिरफ्तारी करता है। 
संजय सिंह जी के परिवार को भी मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। उनके परिवार के मिलने का समय शाम 6-7 बजे होता है लेकिन परिवार को लंबा इंतजार करवाया जाता है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि  उनकी पार्टी कोर्ट की शुक्रगुजार है कि उन्होंने साफ शब्दों में लिखा कि अनुमति के बगैर संजय सिंह को कहीं नहीं ले जा सकते हैं। साथ ही कोर्ट ने कहा है कि मिलने के समय में कोई ऊंच नीच नहीं की जाएगी।
आप विधायक दिलीप पांडे ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ईडी बीजेपी की कोई रूल बुक फॉलो कर रही है, नहीं तो कोर्ट को इतना स्पष्ट लिखित में क्यों देना पड़ता।  
ताजा ख़बरें

संजय सिंह अब 13 अक्टूबर तक ई़डी की रिमांड पर रहेंगे

आप सांसद संजय सिंह 13 अक्टूबर तक ई़डी की रिमांड पर रहेंगे। इससे पहले उन्हें पांच दिनों के लिए ईडी की रिमांड में भेजा गया था जिसकी अंतिम तिथि 10 अक्टूबर थी। उन्हें मंगलवार को अदालत में पेश किया गया था। पेशी के दौरान उनकी रिमांड अवधि बढ़ा दी गई थी। 
पेशी के दौरान ईडी और संजय सिंह के वकीलों अपनी-अपनी दलीलें दीं थी। ईडी की ओर से कोर्ट को बताया गया कि संजय सिंह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। ईडी ने यह भी दावा किया कि उसके पास रिश्वत मांगे जाने के सबूत हैं। ईडी ने अदालत को बताया कि फोन के डेटा को लेकर भी संजय सिंह ने ठीक से जवाब नहीं दिया है। ईडी ने उनकी रिमांड अवधि बढ़ाये जाने की मांग की ताकि जांच को और बेहतर तरीके से किया जा सके। 
दूसरी तरफ कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संजय सिंह ने अदालत को बताया कि ईडी उन्हें रात के 10.30 बजे बाहर लेकर जा रही थी। संजय सिंह ने इस दौरान अपनी एनकाउंटर होने की भी आशंका जताई है। कहा है कि अगर मेरा एनकाउंटर हो गया तो कौन जिम्मेदार होगा। 
दिल्ली से और खबरें

अदालत ने मीडिया से बात नहीं करने का दिया निर्देश 

मंगलवार को ईडी की ओर से पेश किए गए आप के गिरफ्तार सांसद संजय सिंह को अदालत ने मीडिया से बात नहीं करने का निर्देश दिया था। अदालत ने कहा है कि इसके कारण सुरक्षा में समस्या पैदा होती है। विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने यह टिप्पणी संजय सिंह के अदालत कक्ष में प्रवेश करने से पूर्व मीडिया से की गई बात के बाद की थी। 
उन्होंने मीडिया कर्मियों को भी निर्देश दिया था कि संजय सिंह को अदालत में पेश किए जाने के दौरान उनसे सवाल नहीं पूछा जाए। उन्होंने कहा था कि यह सुरक्षा समस्या पैदा करता है। 

मंगलवार को कोर्ट में अपनी पेशी के लिए आए संजय सिंह ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में दावा किया था कि हमारे साथ ईमानदार लोग हैं जबकि बेईमान लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है।  

4 अक्टूबर को गिरफ्तार हुए थे संजय सिंह 

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को ईडी ने 4 अक्टूबर की शाम को गिरफ्तार कर लिया था। इससे पहले उनके दिल्ली स्थित घर पर इस दिन सुबह 7 बजे ईडी की टीम ने छापा मारा था। दिन भर उनसे पूछताछ हुई थी। दिल्ली में हुए कथित शराब घोटाले से जु़ड़े केस में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। इस केस की चार्जशीट में संजय सिंह का भी नाम है। 
इसी केस में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं। ईडी का आरोप है कि आप की जब दूसरी बार सरकार बनी, तब उस दौरान शराब नीति को लेकर ऐसे नियम बनाए गए ताकि कुछ लोगों को विशेष तौर पर लाभ हो। जिस समय ये शराब नीति बनाई गई, उस समय मनीष सिसोदिया मंत्री थे। 
ईडी का दावा है कि इस घोटाले से जुड़े तार संजय सिंह से भी जुड़े हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 अक्टूबर को संजय सिंह को ईडी की पांच दिनों की हिरासत में भेज दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें