loader
फाइल फोटो

अमित शाह ने कहा, सेक्युलर शब्द हटाने की हमें कोई जरूरत नहीं है

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि, आजादी के बाद पहली बार, देश में एक ऐसा नेता जनता के सामने आया है, जिसके पास 10 साल का ट्रैक रिकॉर्ड है और 25 साल का एजेंडा है। 
बीते 10 वर्षों में मोदी जी ने राजनेताओं के वादों पर जनता का भरोसा कायम करने का काम किया है।पहले जनता मान चुकी थी कि चुनाव के वक्त नेता बोलते हैं, इन पर क्या भरोसा करना। लेकिन 2014 से लेकर 2024 तक किए गए सारे वादे पूरे कर, 2024 में जनता से बहुमत मांगने जा रहे हैं।
ईवीएम को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि ईवीएम में कोई खामी है तो आप हिमाचल में कैसे जीते, तेलंगाना में कैसे जीते, ममता दीदी बंगाल में कैसे जीत गईं? 
जब आप जीत जाते हैं, तो शपथ ले लेते हैं और ईवीएम में परेशानी नहीं होती है, लेकिन जब हार जाते हैं, तो ईवीएम को गाली देने लगते हैं।
उन्होंने कहा कि हमारे लिए राम मंदिर राजनीतिक फायदे का नहीं, आस्था का मुद्दा है। कांग्रेस भी अगर राम मंदिर बनाती, तो हम इतने ही खुश होते। 
राम मंदिर को चुनाव के साथ नहीं जोड़ना चाहिए, ये भाजपा की प्रकृति नहीं है। राम मंदिर इस देश की संस्कृति को फिर से एक बार मजबूत करने का मुद्दा है।
कांग्रेस पार्टी 70 वर्षों में से नहीं कर पाई जो हमने 10 वर्षों में किया है। इन्होंने सिर्फ 'गरीबी हटाओ' का नारा दिया, मोदी जी ने 25 करोड़ों गरीबों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है।
दिल्ली से और खबरें

क्या दबाव में है भाजपा ? 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंडिया टुडे को दिए इस साक्षात्कार भले ही यह साफ कर दिया कि संविधान से सेक्युलर शब्द हटाने की हमें कोई जरूरत नहीं है। लेकिन भाजपा के 10 वर्षों के शासनकाल में ही सेक्यूलर शब्द को गाली की तरह प्रयोग किया जाने लगा है। टीवी चैनलों की डिबेट हो या राजनैतिक गलियारा सेक्यूलर शब्द को कई भाजपा नेता और उनके समर्थक गाली की तरह इस्तेमाल करते हैं। 
माना जा रहा है कि हाल के दिनों में भाजपा पर यह आरोप तेजी से लगा है कि संविधान बदलना चाहती है। आरोप यह भी लग रहे हैं कि भाजपा संविधान की प्रस्तावना से सेक्यूलर शब्द को हटाना चाहती है। इन आरोपों के बाद भाजपा काफी दबाव में है। 
उसे बार-बार सफाई देनी पड़ रही है कि वह संविधान को नहीं बदलना चाह रही है। गृहमंत्री अमित शाह के इस इंटरव्यू में सेक्यूलर शब्द को लेकर दिए गए बयान को भी भाजपा पर बढ़ते दबाव से जोड़कर देखा जा रहा है। 
भाजपा के कई नेता पूर्व में संविधान बदलने की बात कह चुके हैं। ऐसे में भाजपा को लग रहा है कि आम जनता में इसको लेकर एक गलत संदेश जा सकता है। इसलिए पीएम मोदी समेत कई वरिष्ठ नेता बार-बार कह रहे हैं कि उनका संविधान बदलने का कोई इरादा नहीं है। पीएम मोदी तो यहां तक कह चुके हैं कि अगर स्वयं बाबा साहब भीमराव अंबेडकर भी आ जाएं तो वह भी संविधान नहीं बदल सकते हैं।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें