loader

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मुफ़्त शिक्षा देगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने कोरोना की मार झेलने वाले दिल्लीवासियों के लिए बड़े राहत पैकेज की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके लिए चार बड़ी घोषणाएँ की हैं। कोरोना की वजह से मौत होने के मामले में और बेसहारा हुए बच्चों को दिल्ली सरकार आर्थिक मदद करेगी। उन्होंने कहा है कि अनाथ हुए बच्चों को 25 साल की उम्र तक हर महीने 2500 रुपये दिए जाएँगे और उनकी पढ़ाई का ख़र्च सरकार वहन करेगी। कोरोना से मारे गए लोगों के परिजनों को 50-50 हज़ार रुपये की मदद की जाएगी। जिस घर में एकमात्र कमाऊ व्यक्ति की मौत हो गई है उसके परिवार वालों को 2500 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

ताज़ा ख़बरें
इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा है कि राशन कार्ड वाले हर परिवार को 10 किलो राशन मिलेगा। इसमें से पाँच किलो दिल्ली सरकार देगी, जबकि केंद्र सरकार पाँच किलो दे रही है। केजरीवाल ने कहा है कि उन लोगों को भी राशन मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। केजरीवाल ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति आकर सिर्फ़ इतना कह दे कि उसे राशन चाहिए तो उसे दिया जाएगा और आयकर जैसे कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह फ़ैसला दो-तीन दिनों में लागू कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 72 लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड हैं। इन कार्डधारियों को 4 किलो गेहूँ और एक किलो चावल मामूली क़ीमतों पर दिया जाता है। लेकिन इस बार ये पाँच किलो राशन मुफ़्त दिया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से पाँच किलो राशन मुफ़्त दिया जा रहा है। इस तरह कुल 10 किलो राशन दिया जाएगा। 

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की वजह से कई लोगों की मौत हो गई है और उससे उनको सहानुभूति है। उन्होंने कहा कि उस नुक़सान की भरपाई तो नहीं की जा सकती है, लेकिन इस मुसीबत की घड़ी में मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसे मृतकों के परिवारों को 50-50 हज़ार रुपये की सहायता दी जाएगी। 

दिल्ली से और ख़बरें

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे परिवारों में जिनके परिवार में कमाने वाले की मौत हुई तो उस सहायता के साथ ही 2500 रुपये पेंशन दी जाएगी। जिस बच्चे के माता-पिता की मौत हो गई है और जिनमें से दोनों या सिर्फ़ एक की भी कोरोना से मौत हुई है तो ऐसे में हर बच्चे को 25 साल तक की उम्र तक ढाई-ढाई हज़ार रुपये महीना दिया जाएगा। इसके अलावा उन बच्चों को मुफ़्त में शिक्षा दी जाएगी। 

केजरीवाल ने यह भी कहा कि इसके लिए पैसे कहाँ से आएगा। उन्होंने कहा है कि यह पैसा रिश्वतखोरी नहीं होने दिए जाने और फिजूलखर्ची नहीं होने दिए जाने से बचाए गए पैसे से आएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें