loader
फाइल फोटो।

केजरीवाल और उपराज्यपाल सक्सेना मिले, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

दिल्ली में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और सरकार चला रही आम आदमी पार्टी के बीच जारी घमासान के दौरान ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल की शुक्रवार को मुलाकात हुई है। यह मुलाकात इसलिए अहम है क्योंकि पिछले 3 शुक्रवार से मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल नहीं मिले थे। जब सक्सेना उप राज्यपाल बने थे तो यह तय हुआ था कि मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल हर शुक्रवार को मिलेंगे। 

मोर्चा खोला 

लेकिन बीते कुछ दिनों से आम आदमी पार्टी ने उपराज्यपाल के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। आम आदमी पार्टी की ओर से उपराज्यपाल पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग का चेयरमैन रहते हुए भ्रष्टाचार करने के गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इसकी जांच की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी के विधायकों ने दिल्ली की विधानसभा में रात भर धरना भी दिया था। 

आम आदमी पार्टी ने उपराज्यपाल पर अपनी बेटी को नियमों के खिलाफ जाकर मुंबई में खादी लाउंज के इंटीरियर डिजाइनिंग का ठेका दिलाने का मामला भी जोर-शोर से उठाया है। 

Arvind Kejriwal Meets Lt Governor VK Saxena - Satya Hindi

इसके अलावा खादी आयोग में कार्यरत 4,55,000 में से केवल 1,93,598 कर्मचारियों का ही खाता खोले जाने और 2.5 लाख से अधिक कर्मचारियों के नाम पर पैसे के घोटाले का आरोप उपराज्यपाल पर लगाया गया है। 

इससे पहले उपराज्यपाल सक्सेना ने केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति की सीबीआई जांच कराने की सिफारिश की थी। इसके बाद बीजेपी भी केजरीवाल सरकार के खिलाफ मैदान में उतर आई थी। 

इसी दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की और गाजियाबाद के एक बैंक में उनके लॉकर को भी खंगाला गया।

Arvind Kejriwal Meets Lt Governor VK Saxena - Satya Hindi

इन सब बातों को लेकर उपराज्यपाल और सरकार के बीच अच्छी-खासी गहमागहमी चल रही थी लेकिन शुक्रवार को जब केजरीवाल और उपराज्यपाल की मुलाकात हुई तो तमाम चर्चाएं शुरू हुई। मुलाकात के बाद केजरीवाल ने कहा कि यह बेहद अच्छे माहौल में हुई। मुलाकात 40 मिनट लंबी चली। केजरीवाल ने कहा कि मुलाकात के दौरान दिल्ली के प्रशासनिक मामलों पर चर्चा हुई। 

उन्होंने कहा कि बीते दिनों में जो कुछ हुआ है वह दुर्भाग्यपूर्ण है और उन्हें उम्मीद है कि अब हालात सुधरेंगे। 

दिल्ली से और खबरें

केजरीवाल और उपराज्यपाल की इस मुलाकात के बाद क्या दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेताओं ने जो मोर्चा उपराज्यपाल के खिलाफ खोला हुआ है, उसमें किसी तरह की नरमी आएगी। क्या सरकार और उपराज्यपाल के बीच रिश्ते सुधरेंगे। 

बताना होगा कि आम आदमी पार्टी की सरकार के खिलाफ बीजेपी ने भी दिल्ली में मोर्चा खोला हुआ है। बीजेपी का कहना है कि नई आबकारी नीति के नाम पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने करोड़ों रुपए का घोटाला किया है जबकि आम आदमी पार्टी का कहना है कि उसकी सरकार के अच्छे कामों से परेशान होकर केंद्र सरकार सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करके उसे परेशान कर रही है। 

आम आदमी पार्टी ने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए बीजेपी पर उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया और ऑपरेशन लोटस को लेकर सीबीआई निदेशक से भी मुलाकात की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें