loader

पहलवानों के समर्थन में पहुंचे अरविंद केजरीवाल  

पहलवानों के मुद्दे पर राजनीति बढ़ती जा रही है। शनिवार की सुबह कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी पहलवानों को समर्थन देने पहुंचीं। इसके बाद शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उनको समर्थन देने पहुंचे।
धरना स्थल पर पहुंचे केजरीवाल ने कहा कि ‘पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाली ये सभी महिला खिलाड़ी हमारी बेटियाँ हैं, इन्हें इंसाफ़ मिलना ही चाहिए। आरोपी चाहे जितना भी शक्तिशाली हो, उसे सख़्त से सख़्त सज़ा मिलनी चाहिए।
केजरीवाल ने कहा कि जो लोग देश से प्यार से करते हैं, उन्हें इनके समर्थन में आगे आना चाहिए, भले ही वो आप, कांग्रेस या फिर किसी भी पार्टी से हों या फिर किसी भी राजनीतिक दल से न हों।
ताजा ख़बरें
धरना स्थल पर पहुंचे केजरीवाल ने यहां बीजेपी पर हमला बोला कहा कि ‘मोदी जी ने ग़रीबों के बच्चों को पढ़ाने वाले को जेल में डाल दिया और महिला खिलाड़ियों का शोषण करने वाले को गले से लगा लिया’? केजरीवाल ने कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार आरोपी बृजभूषण शरण सिंह को बचा रही है। उनके खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कराई गई हैं, उनमें से एक नाबालिग महिला पहलवान ने दर्ज कराई है।
इससे पहले दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी की बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की गई हैं। तमाम आरोपो प्रत्यारोपों के बाद पुलिस ने एफआईआर की कॉपी भी पहलवानों को उपलब्ध करा दी है। ज्ञात हो कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शुक्रवार को एफआईआर दर्ज की गई थी। लेकिन शनिवार शाम तक पहलवानों को उसकी कॉपी नहीं दी गई थी।
शनिवार की सुबह धरने पर पहुंची प्रियंका गांधी ने ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर की एक कॉपी उपलब्ध नहीं कराने के लिए दिल्ली पुलिस पर निशाना साधा। प्रियंका ने कहा - मुझे पीएम मोदी से कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि अगर उन्हें इन पहलवानों की चिंता थी तो उन्होंने अभी तक इनसे बात क्यों नहीं की या उनसे मुलाकात क्यों नहीं की? सरकार बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह को बचाने की कोशिश क्यों कर रही है।  
इस मसले पर पहलवानें ने पूछा कि, 'जारी जांच का ब्योरा कौन लीक कर रहा है?' उन्होंने पुलिस पर उनके साथ दुर्व्यवहार करने और प्रदर्शनकारियों के लिए बनाए गए गद्दे और अन्य प्रावधानों की अनुमति नहीं देने का भी आरोप लगाया।
पुलिस कार्रवाई के आश्वासन के बावजूद पहलवानों ने कहा कि वे डब्ल्यूएफआई प्रमुख की "तत्काल गिरफ्तारी" की मांग को लेकर अपना धरना जारी रखेंगे। महिला पहलवान विनेश फोगाट समेत सभी महिला पहलवानों ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं, लेकिन हमें दिल्ली पुलिस पर भरोसा नहीं है। यह लड़ाई एक एफआईआर के लिए नहीं है। यह लड़ाई उसके जैसे लोगों को दंडित करने के लिए है। उसे जेल में रहने और पद से हटाने की जरूरत है।  
दिल्ली से और खबरें
इससे पहले, पुलिस द्वारा उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के दो मामले दर्ज करने के एक दिन बाद, भारत की कुश्ती संस्था के प्रभावशाली प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि वह पद नहीं छोड़ेंगे। मैं पूरी तरह निर्दोष हूं, और किसी भी जांच में सहयोग करूंगा। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की मांगें लगातार बदल रही हैं। इस्तीफा देने का मतलब होगा आरोपों को स्वीकार करना। इस्तीफा कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन एक अपराधी के रूप में नहीं, मैं अपराधी नहीं हूं।
पहलवानों ने जब सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की तो दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख के खिलाफ दो मामले दर्ज किए। इस मसले पर कांग्रेस ने शनिवार को भारतीय पहलवान महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की और दिल्ली पुलिस तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर उन्हें 'बचाने' की कोशिश करने का आरोप लगाया।
इस मसले पर कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, स्पष्ट है कि जब सत्ता पक्ष और विपक्ष के लिए कार्रवाई करने की बात आती है तो दिल्ली पुलिस के पूर्वाग्रह होते हैं। लेकिन सत्ता पक्ष के लोगों पर कार्रवाई की बात आती है तो वह तुरंत सक्रीय हो जाती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें