loader
फ़ोटो क्रेडिट- ट्विटर

दिल्ली: शहीद ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र की हुई मरम्मत

36 साल की छोटी सी उम्र में वतन के लिए सीमा पर लड़कर शहीद होने वाले ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की क्रब को भारतीय सेना ने मरम्मत कर दुरुस्त कर दिया है। ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र पर तोड़फोड़ की गई थी, जिस पर सेना ने गहरी नाराज़गी जताई थी। ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र दक्षिणी दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इसलामिया विश्वविद्यालय के कैंपस में बने क्रबिस्तान में है। ब्रिगेडियर उस्मान ने भारत-पाकिस्तान के 1947-48 के युद्ध में शहादत दी थी। 

ब्रिगेडियर उस्मान के बारे में कहा जाता है कि मोहम्मद अली जिन्ना और लियाकत अली ने तमाम कोशिशें की थी कि वे मुल्क़ के विभाजन के बाद भारत में रहने का फ़ैसला बदल दें लेकिन उस्मान पाकिस्तान नहीं गए। यहां तक कि उन्हें पाकिस्तान का आर्मी चीफ़ बनने का भी ऑफ़र दिया था। लेकिन उस्मान ने इसे ठुकरा दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

हालांकि अब तक इस बात का पता नहीं चला है कि उस्मान की कब्र को किसने नुक़सान पहुंचाया। ‘द प्रिंट’ के मुताबिक़, स्थानीय लोगों का कहना है कि यह कब्रिस्तान सुरक्षित नहीं है क्योंकि इसमें आने और इससे जाने वाले दोनों गेट चौबीसों घंटे खुले रहते हैं। जामिया यूनिवर्सिटी के पीआरओ ने ‘द प्रिंट’ से कहा था कि विश्वविद्यालय कब्रिस्तान की देखरेख के लिए जिम्मेदार है न कि कब्रों की सुरक्षा के लिए। 

सेना के सीनियर अफ़सरों सहित पूर्व अफ़सरों ने इसे लेकर नाराज़गी जाहिर की थी। 15 कॉर्प्स के पूर्व कमांडर लेफ़्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन, मिलिट्री ऑपरेशंस के पूर्व डायरेक्टर विनोद भाटिया ने मांग की थी कि ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र की तुरंत मरम्मत की जाए।  

'द प्रिंट' ने सेना के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सेना में उच्च स्तर पर इस मामले को देखा जा रहा है। 

‘नौशेरा का शेर’ 

उस्मान ने पाकिस्तान से युद्ध के दौरान अपने जवानों के साथ जम्मू-कश्मीर में झंगड़ और नौशेरा सेक्टर पर फिर से कब्जा कर लिया था। इसलिए उन्हें ‘नौशेरा का शेर’ भी कहा जाता है। उस्मान के जनाजे में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद, राज्यपाल जनरल सी. राजगोपालचारी सहित कैबिनेट के कई मंत्री शामिल हुए थे। 

दिल्ली से और ख़बरें
ब्रिगेडियर उस्मान का जन्म उत्तर प्रदेश के बीबीपुर, आज़मगढ़ में 15 जुलाई, 1912 को हुआ था। उनके पिता पुलिस अफ़सर थे जबकि अंकल सेना में ब्रिगेडियर थे।बलूच रेजिमेंट के ब्रिगेडियर उस्मान के सिर पर पाकिस्तान ने 50 हज़ार रुपये का इनाम रखा था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें