loader
फाइल फोटो

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के 30 ठिकानों पर सीबीआई ने की छापेमारी 

जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक के 30 से अधिक ठिकानों पर गुरुवार की सुबह छापेमारी हुई हैं। सीबीआई ने उनके घर पर भी छापेमारी की है। सत्यपाल मलिक राज्यपाल पद से हटने के बाद से लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर रहे हैं। 
वे कई मौकों पर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखे हमले कर चुके हैं। पिछले महीनों में वह कई इंटरव्यू में प्रधानमंत्री पर सवाल उठाते रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सीबीआई की यह छापेमारी केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले में की जा रही है। 
सत्यपाल मलिक के 12 ठिकानों पर किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट मामले में सीबीआई ने पिछले वर्ष भी छापेमारी की थी। 
गुरुवार की सुबह हुई सीबीआई की इस छापेमारी के बाद सत्यपाल मलिक ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि, पिछले 3-4 दिनों से बीमार हूं और अस्पताल में भर्ती हूं। जिसके बावजूद मेरे मकान में सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाएं जा रहे हैं। मेरे ड्राईवर, मेरे सहायक के उपर भी छापे मारकर उनको बेवजह परेशान किया जा रहा है। उन्होंने लिखा है कि मैं किसान का बेटा हूं। इन छापों से घबराउंगा नहीं, मैं किसानों के साथ हूं। 
पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने अक्टूबर 2021 में राजस्थान के झुंझनू में आयोजित एक कार्यक्रम में आरोप लगाया था कि उन्हें जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल रहते दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए करोड़ों रुपये की रिश्वत का ऑफर दिया गया था। 
उन्होंने कहा था कि जब वे यहां राज्यपाल थे तब उनके पास जो दो फाइलें आई थी उनमें एक बड़े उद्योगपति की थी और दूसरी महबूब मुफ्ती और भाजपा की गठबंधन सरकार के दौरान सरकार में मंत्री रहे एक व्यक्ति की थी। इन फाइलों को लेकर उनके सचिव ने जब बताया कि इनमें घोटाला है तब उन्होंने डील को रद्द कर दिया था। इन्हें मंजूर करने के लिए उन्हें 150-150 करोड़ रुपये की रिश्वत ऑफर की गई थी। 
सत्यपाल मलिक ने कहा था कि इसके जवाब में उन्हें कहा था कि मैं 5 कुर्ता-पाजामा के साथ आया हूं और सिर्फ उसी के साथ यहां से चला जाउंगा। 
सत्यपाल मलिक अपने बयानों के चलते लगातार चर्चा में रहे हैं। वह किसानों के मुद्दों पर भी केंद्र सरकार को घेरते रहे हैं। पिछले किसान आंदोलन के समय भी वह खुलकर किसानों के समर्थन में आए थे। 2021 में उन्होंने कहा था कि किसानों का धरना खत्म हुआ है उनका आंदोलन खत्म नहीं हुआ है। वह कई मौके पर कह चुके हैं कि किसानों का कर्ज माफ होना चाहिए। पिछले आंदोलन के दौरान हुई किसानों की मौत पर शोक नहीं जताने के लिए भी वह पीएम मोदी की आलोचना कर चुके हैं। 
सत्यपाल मलिक आरोप लगा चुके हैं कि पुलवामा अटैक के समय पीएम नरेंद्र मोदी कॉर्बेट नेशनल पार्क में अपनी शूटिंग करवा रहे थे। सत्यपाल मलिक कह चुके हैं कि देश बहुत गलत आदमी के हाथ में है। अगर किसान एक नहीं हुए और भाजपा फिर सरकार में आ गई तो किसान नहीं बचेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें