loader

नागरिकता क़ानून: हिंसा की आशंका पर क्यों अलर्ट नहीं हुई दिल्ली पुलिस?

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ हो रहे प्रदर्शनों के कारण पूरी दिल्ली में दो महीने से ज़्यादा समय से तनाव का माहौल है। सोमवार को एक बार फिर दिल्ली में मौजपुर-जाफ़राबाद इलाक़े में हिंसक प्रदर्शन हुए और इसमें एक हेड कांस्टेबल समेत चार लोगों की मौत हो गई है। सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि एक युवक ने हाथ में रिवॉल्वर ली हुई है और वह एक पुलिसकर्मी को धमका रहा है। वीडियो में यह साफ़ नहीं है कि उसने पुलिसकर्मी पर गोली चलाई है या नहीं। लेकिन जितना बेख़ौफ होकर वह पुलिस को धमका रहा है, उससे कई सवाल खड़े होते हैं। बताया जा रहा है कि इस शख़्स ने 8 राउंड फ़ायरिंग की है। इस शख़्स की पहचान शाहरूख के रूप में हुई है और वह स्थानीय निवासी है। पुलिस ने शाहरूख को हिरासत में ले लिया है। 

दिल्ली देश की राजधानी है, यहां की सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास है। इसलिये अगर क़ानून व्यवस्था को लेकर कोई भी सवाल उठेगा तो उसका जवाब स्वाभाविक रूप से केंद्रीय गृह मंत्रालय से ही मांगा जाएगा।

पिछले महीने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में खुलेआम नक़ाबपोश गुंडे घुस गये थे और उन्होंने टीचर्स और छात्रों को जमकर पीटा था। लेकिन दिल्ली पुलिस आज तक इस मामले में किसी को गिरफ़्तार नहीं कर सकी है। जबकि इंडिया टुडे के स्टिंग ऑपरेशन में जेएनयू के दो छात्रों ने दावा किया कि हिंसा में उनका हाथ था और वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े हुए हैं। लेकिन आज भी वे छुट्टे घूम रहे हैं। ऐसे में पुलिस पर ढेरों सवाल उठेंगे ही उठेंगे। 

जेएनयू में हुई हिंसा के बाद एक लड़की का फ़ोटो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हुआ था। लड़की का नाम था - कोमल शर्मा। पुलिस आज तक उस लड़की को पूछताछ के लिये पुलिस स्टेशन तक नहीं बुला सकी है।

कार्रवाई नहीं करना चाहती पुलिस?

मौजपुर इलाक़े में हुई हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर कई और वीडियो वायरल हुए हैं जिनमें हाथों में लाठी-डंडे लिये हुए लोग दिखते हैं और वे जमकर नारेबाज़ी कर रहे हैं। लेकिन सवाल यह है कि दिल्ली पुलिस क्या कर रही है। पुलिस कहती है कि उसके पास पर्याप्त संख्या में पुलिस बल है लेकिन उसके बाद भी कैसे देश की राजधानी में एक शख़्स खुलेआम रिवॉल्वर लेकर पुलिसकर्मी को धमका रहा है। इसका सीधा मतलब यह है कि नागरिकता क़ानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों में हो रही हिंसा को रोक पाने में पुलिस विफल रही है और शायद वह हिंसा फैलाने वालों के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं करना चाहती। 

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली पुलिस को इस बात का पता था कि नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में महिलाएं जाफ़राबाद इलाक़े में धरना दे रही हैं। पुलिस को इस बात का भी पता था कि बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने रविवार को धमकी भरे अंदाज में कहा था कि पुलिस तीन दिन के अंदर प्रदर्शनकारियों को हटा ले, वरना वे लोग सड़कों पर उतरेंगे। तो इसके बाद भी पुलिस अलर्ट क्यों नहीं हुई। 

दिल्ली से और ख़बरें

पार्षद के घर में घुसे प्रदर्शनकारी

इंडिया टुडे के मुताबिक़, कुछ प्रदर्शनकारी नेहरू विहार से आम आदमी पार्टी के पार्षद मुहम्मद ताहिर हुसैन के घर में घुस गए और वहां उन्होंने तोड़फोड़ की। उस दौरान हुसैन अपने परिवार के साथ घर पर ही थे। पुलिस इस मामले में भी अभी तक किसी की पहचान नहीं कर पाई है।

मिश्रा को क्यों नहीं किया गिरफ़्तार? 

आख़िरकार क्यों पुलिस ने कपिल मिश्रा पर पहले ही कार्रवाई नहीं की। पुलिस ने क्यों मिश्रा को गिरफ़्तार नहीं किया? इसके अलावा रविवार को कपिल मिश्रा के साथ आए लोगों और नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे लोगों के बीच पत्थरबाज़ी भी हुई थी लेकिन इसके बाद भी पुलिस नहीं चेती और उसने सोमवार को कपिल मिश्रा और उनके समर्थकों पर सख़्ती नहीं की। क्योंकि सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो इस बात की तसदीक करते हैं कि नागरिकता क़ानून के समर्थन में उतरे प्रदर्शनकारी पूरी तैयारी से आए थे और पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें