loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी के बाद खाली कराई गई कक्षाएं 

दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में बम रखा होने की धमकी मिलने के बाद बुधवार की सुबह हड़कंप जैसी स्थिति पैदा हो गई। सूचना मिलते ही दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां स्कूलों में पहुंच गई हैं। जिन स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी मिली है उनकी कक्षाओं को खाली करवा दिया गया है। 
स्कूलों के बच्चों को वापस घर भेज दिया गया है। ऐसे सभी स्कूलों के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही है।  दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ये धमकी एक ही ईमेल से भेजी गई है और यह  ईमेल बुधवार सुबह 6 बजे भेजा गया है। पुलिस इस धमकी भरे ईमेल भेजने वाले का पता लगाने में लगी है। 

वहीं अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लगभग 100 स्कूलों को बुधवार सुबह बम की धमकी वाला ईमेल मिला। इनमें दक्षिण पश्चिम में कम से कम पांच, पूर्व में तीन और दक्षिण दिल्ली के 10 स्कूल शामिल हैं। 
स्कूलों को सुबह करीब 4 बजे उनकी आधिकारिक ईमेल आईडी पर धमकियां मिलीं। ईमेल के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच चल रही है, जो प्रथम दृष्टया रूस से भेजा गया प्रतीत होता है। 
इस बीच केंद्रीय एजेंसियां ​​भी मामले की जांच कर रही हैं। अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि पिछले दो दिनों में हवाईअड्डों और सोमवार को अस्पतालों को भी इसी तरह की धमकियां मिलीं थी। 
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस ने लोगों से कहा है कि घबराएं नहीं, ये कॉल अफवाह लगती हैं। दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) को अब तक बम की धमकी वाली 60 कॉलें मिल चुकी हैं।  
सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस ने तुरंत स्कूल परिसर को खाली करा लिया है। वर्तमान में बम पहचान टीमों, बम निरोधक दस्तों और डीएफएस के अधिकारियों की सहायता से गहन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। 
इस धमकी भरे ईमेल के बाद दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना मॉडल टाउन के डीएवी स्कूल पहुंचे।  दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कहा है कि मंगलवार को कुछ अस्पतालों को भी यह ईमेल मिला था। 
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि जैसे ही इसकी खबर स्कूलों में आई है। इसके बारे में तुरंत पुलिस को सूचना दी गई। सर्च ऑपरेशन चल रहे हैं। डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते की टीम भी मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि मैं जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दिल्ली पुलिस पूरी तरीके से मुस्तैद है और हमारी कोशिश होगी कि हम किसी अप्रिय घटना को ना होने दें। अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा। 

दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी पर दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने कहा है कि कई स्कूलों ने हमसे संपर्क किया है कि उन्हें अपने परिसर में बम होने के बारे में एक ईमेल मिला है। 

दिल्ली पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया है लेकिन अभी तक कुछ भी अप्रिय नहीं मिला है। मैं सभी से कहना चाहती हूं कि वे घबराएं नहीं। हम इस संबंध में जांच कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें