loader

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी की कीमत 3 रुपए बढ़ी

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी की कीमत 3 रुपए बढ़ गई है। कीमतों में यह बढ़ोतरी शनिवार से लागू हो गई है। इस बढ़ोतरी के बाद इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपए से बढ़ाकर 78.61 रुपए प्रति किलो कर दी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कीमत प्रति किलो 78.17 रुपए से बढ़ाकर 81.17 रुपए कर दी गई हैं।

गुड़गांव में अब सीएनजी की कीमत 86.94 रुपए, रेवाड़ी में 89.07 रुपए, करनाल में 87.27 रुपए, मुजफ्फरनगर में 85.84 रुपए और कानपुर में 89.81 रुपए प्रति किलो हो गई है। 

दूसरी ओर, इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पीएनजी की कीमत 53.59 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) हो गई हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कीमत 53.46, मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में 56.97 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है। 

ताज़ा ख़बरें

तीन दिन पहले महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने भी सीएनजी के दाम में 6 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी। इसकी वजह से मुंबई और आसपास के इलाकों में सीएनजी के दाम बढ़ गए हैं।

80 फीसद का इजाफा 

सीएनजी की कीमत में 4 महीने पहले बढ़ोतरी हुई थी जबकि पीएनजी की कीमत 2 महीने पहले बढ़ाई गई थी। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अप्रैल 2021 के बाद से सीएनजी की कीमत में 80 फीसद का इजाफा हो चुका है। दूसरी ओर, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 140 दिन बाद भी कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए है जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपए प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है।

जबकि अगस्त 2021 के बाद से पीएनजी की दरों में यह 10वीं बढ़ोतरी है। यह बढ़ोतरी 29.93 रुपए प्रति एससीएम या लगभग 91 फीसद है।
दिल्ली से और खबरें

नैचुरल गैस को पृथ्वी के नीचे से निकाला जाता है। खाना पकाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है जबकि वाहनों को चलाने के लिए इसे सीएनजी में बदला जाता है। इसका उपयोग बिजली पैदा करने और उर्वरक बनाने के लिए भी किया जाता है।

क्या होगा असर?

सीएनजी की कीमत बढ़ने के बाद ओला और उबर अपने किराए की दरों में इजाफा कर सकती हैं। सीएनजी ऑटो चलाने वाले चालक भी अपना किराया बढ़ा सकते हैं। सीएनजी की कीमतें बढ़ने का असर खाने-पीने की चीजों की कीमतों पर भी पड़ सकता है और फल और सब्जियों की कीमत बढ़ सकती है।

ऑटो ड्राइवर्स का कहना है कि उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा वाहन में ईंधन भराने में चला जाता है और किराया बढ़ाने पर लोग इसका विरोध करते हैं, ऐसे में उनके सामने मुश्किल खड़ी हो गई है। खाद्य पदार्थों के महंगा होने की वजह से भी लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें