loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बन गई सहमति 

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कांग्रेस और सपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हुआ था। अब खबर आ रही है कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। दोनों दलों के बीच गठबंधन होता दिख रहा है।
 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के घर कुछ देर पहले दोनों दलों के बीच होने वाले गठबंधन को लेकर बैठक हुई है। जल्द ही इसको लेकर आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। 

खास बात यह है कि यह गठबंधन सिर्फ दिल्ली तक सीमित नहीं रहेगा। कांग्रेस और आप दिल्ली के साथ ही गुजरात, गोवा, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। जबकि पंजाब में दोनों ही पार्टियां आपसी सहमति से अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे। 
ऐसा इसलिए कि इनका मानना है कि अगर वे पंजाब में गठबंधन करते हैं तो इससे दोनों ही दलों को नुकसान हो सकता है। पंजाब में इनका गठबंधन होने से भाजपा और अकाली दल को फायदा हो सकता है। 

सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली में सीटों के बंटवारे को लेकर जो सहमति बनी है उसके मुताबिक दिल्ली में 4/3 के फार्मूले पर चुनाव लड़ा जायेगा। इसका मतलब यह है कि दिल्ली की चार सीटों नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ सकती है। 
वहीं कांग्रेस को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी और चांदनी चौक सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस गुजरात में दो और हरियाणा में एक सीट पर देने के लिए राजी हो गई है। आम आदमी पार्टी कांग्रेस को चंडीगढ़ सीट देने के लिए राजी हो गई है। यहां सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आप का मेयर बना है इसके बावजूद आप कांग्रेस के लिए यह सीट छोड़ने के लिए तैयार हो गई है।  

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि 'इसमें काफी देर हो चुकी है, यह बहुत पहले हो जाना चाहिए था। देखते हैं कि अगले एक-दो दिन में क्या होता है। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा था कि उनकी पार्टी दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव के लिए तैयार है। 
पिछले दिनों आप ने पहले कहा था कि वह गुजरात, हरियाणा, दिल्ली और गोवा में गठबंधन के लिए ‘इंडिया' गठबंधन के सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है। आप के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने कहा था कि उनकी पार्टी ने कांग्रेस से गुजरात में 26 लोकसभा सीटों में से आठ की मांग की है। आप ने अब तक गुजरात और असम में दो-दो और गोवा में एक सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें