loader

दिल्ली: एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 3,947 नए मामले, बढ़ रही चुनौती

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 3,947 नए मामले सामने आए हैं। यह संक्रमण का अब तक का एक दिन में सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले दिल्ली में संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा 3,137 था। इस दौरान 68 लोगों की मौत हुई है और अब तक राजधानी में कुल 2,301 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। 

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 66,602 पहुंच गया है। इनमें से 39,313 लोग ठीक हो चुके हैं और 24,988 एक्टिव केस हैं। 

संक्रमण के मामलों में दिल्ली अब मुंबई के क़रीब आ रही है। मुंबई में अब तक 68,410 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

सीएम-एलजी आमने-सामने

कोरोना के मरीजों के इलाज को लेकर दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। कुछ दिन पहले एलजी ने केजरीवाल के उस फ़ैसले को पलट दिया था जिसमें उन्होंने दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ़ दिल्ली वालों का इलाज होने की घोषणा की थी। लेकिन एलजी ने कहा था कि दिल्ली का निवासी नहीं होने के कारण किसी का भी इलाज करने से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। पांच दिन के संस्थागत क्वारंटीन के मुद्दे पर भी सरकार और एलजी आमने-सामने आ चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें
दिल्ली सरकार द्वारा गठित एक पैनल ने हाल ही में कहा है कि दिल्ली में इस महीने के आख़िर में कोरोना वायरस के मरीज़ों की संख्या 1 लाख तक पहुँच सकती है। इसके लिए अस्पतालों में 15 हज़ार अतिरिक्त बेड की ज़रूरत होगी। 
दिल्ली से और ख़बरें

कुछ दिन पहले दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि कोरोना संक्रमण के मामले इसी रफ़्तार के साथ बढ़ते रहे तो 31 जुलाई तक राजधानी में संक्रमण के मामलों की संख्या 5.5 लाख तक पहुँच सकती है। 

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी कह चुके हैं कि राजधानी में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है लेकिन केंद्र सरकार जब इसे आधिकारिक तौर पर घोषित करेगी तभी इसे माना जाएगा। उन्होंने कहा था कि राजधानी में लगभग आधे केस ऐसे आ रहे हैं जिसमें लोगों को यह नहीं पता चल रहा है कि उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण कहां से हुआ है। 

संक्रमण के मामलों का तेजी से बढ़ना दिल्ली सरकार के लिए बड़ी चुनौती है क्योंकि उसे बड़ी संख्या में बेड, वेंटिलेटर और मेडिकल स्टाफ़ की ज़रूरत होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें