loader

पिंकी चौधरी की अग्रिम जमानत रद्द; कोर्ट ने कहा- हम तालिबान में नहीं हैं

दिल्ली की एक अदालत ने जंतर मंतर पर मुसलिम विरोधी नारेबाज़ी मामले में हिंदू रक्षा दल के अध्यक्ष पिंकी चौधरी की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया। इसके साथ ही इसने कहा कि 'हम तालिबान राज्य में नहीं हैं'। कोर्ट का यह फ़ैसला पिछले हफ़्ते शनिवार को आया है।

यह मामला अगस्त महीने की शुरुआत में जंतर मंतर पर एक कार्यक्रम 'औपनिवेशिक युग के क़ानूनों के ख़िलाफ़' से जुड़ा है। उस कार्यक्रम के कई वीडियो सामने आए थे। संसद से कुछ ही मीटर की दूरी पर दिल्ली के जंतर-मंतर पर हुए उस मार्च के दौरान कथित तौर पर मुस्लिम विरोधी और उनके ख़िलाफ़ हिंसा के लिए उकसाने वाले नारे लगाए गए थे। इस कार्यक्रम में दिल्ली प्रदेश बीजेपी के पूर्व प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय भी शामिल हुए थे। काफ़ी आलोचनाओं के बाद मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने अश्विनी उपाध्याय समेत 6 लोगों को गिरफ़्तार किया था। अधिकतर लोगों को ज़मानत मिल गई है। लेकिन हिंदू रक्षा दल का अध्यक्ष पिंकी चौधरी पुलिस की पकड़ से दूर है।

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में पुलिस की गिरफ़्तारी से बचने के लिए पिंकी चौधरी ने अग्रिम ज़मानत याचिका दायर की थी। सुनवाई के दौरान अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अनिल अंतिल ने 21 अगस्त को आदेश पारित करते हुए कहा, 'हम तालिबान राज्य में नहीं हैं। क़ानून का शासन हमारे बहु और विविध सांस्कृतिक समाज में पवित्र शासन का सिद्धांत है। जबकि पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, कुछ लोगों के विचार अभी भी असहिष्णु और आत्मकेंद्रित विश्वासों से बंधे हैं।'

दिल्ली से सटे ग़ाज़ियाबाद का रहने वाला पिंकी चौधरी वह शख़्स है, जो इस घटना के बाद से ही लगातार टीवी चैनलों पर आकर इन नफ़रती बयान देने वालों का समर्थन कर रहा था। उसके जेहन में जो कुछ है, वही सब वह बेख़ौफ़ होकर इन टीवी चैनलों पर बोल रहा था। 

पिंकी चौधरी के इन साक्षात्कारों को लेकर भी अदालत ने टिप्पणी की। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार अदालत ने कहा कि यह स्पष्ट है कि पिंकी चौधरी के साक्षात्कार सांप्रदायिक नफ़रत से भरे हुए हैं, अपमानजनक और धमकी देने वाले हैं। इसने कहा कि एक नज़र में उसके साक्षात्कार समाज के अन्य वर्गों के बीच घृणा और दुर्भावना को बढ़ावा देने का संकेत देते हैं।

दिल्ली से और ख़बरें

अदालत ने कहा कि 'यह कहने का कोई मतलब नहीं है कि भाषण की स्वतंत्रता का अधिकार एक मौलिक अधिकार है, संविधान में अनुच्छेद 19 (1) (ए) के तहत निहित सबसे प्राकृतिक अधिकारों में से एक है, लेकिन इसी के साथ मुझे यह कहना चाहिए कि यह एक निरंकुश अधिकार नहीं है।'

अदालत ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की अवधारणा की आड़ में आरोपी को संवैधानिक सिद्धांतों को रौंदने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

अदालत ने माना कि आरोप गंभीर प्रकृति के हैं और इतिहास गवाह है जहाँ ऐसी घटनाओं ने सांप्रदायिक तनाव को भड़काया है जिससे दंगे हुए हैं और आम जनता में जान-माल का नुक़सान हुआ है।

कोर्ट ने कहा कि चौधरी हिंदू रक्षा दल का अध्यक्ष है, उसके भाषण का स्वर, उसका कद और प्रभाव यह बताने के लिए काफ़ी है कि अगर ज़मानत पर रिहा किया जाता है तो वह मामले में गवाहों को प्रभावित कर सकता है।

ख़ास ख़बरें
इस मामले में गिरफ़्तार किए गए तीन लोगों की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए एक अदालत ने 13 अगस्त को कहा था कि वीडियो में ऐसी भाषा का इस्तेमाल किया गया है जो अलोकतांत्रिक है और इस देश के किसी भी नागरिक से अपेक्षित नहीं है। इससे पहले इसी मामले में अदालत ने आरोपी बीजेपी सदस्य अश्विनी उपाध्याय को ज़मानत दे दी थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें