loader
आज रात ऐसे सन्नाटे में होगा नये साल का स्वागत! प्रतीकात्मक तसवीर।

कोरोना: नये साल के जश्न से पहले दिल्ली में रात का कर्फ्यू

नये क़िस्म के कोरोना के मामले आने की ख़बरों के बीच ही नये साल की पूर्व संध्या पर दिल्ली में रात के कर्फ्यू की घोषणा की गई है। यह कर्फ्यू आज रात 11 बजे से कल सुबह 6 बजे तक रहेगा। ऐसा ही आदेश 1 जनवरी की रात के लिए भी है। इसका मतलब है कि इस दौरान 5 से ज़्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी। यानी लोग नये साल का जश्न समूह में सार्वजनिक जगहों पर नहीं मना पाएँगे। 

रात के कर्फ्यू के लिए जो आदेश निकाला गया है उसमें साफ़-साफ़ लिखा है कि वायरस के नये स्ट्रेन यानी नये क़िस्म के कोरोना के कारण यह फ़ैसला लिया जा रहा है। 

ख़ास ख़बरें

यह फ़ैसला इसलिए लिया गया है कि देश में अब नये क़िस्म के कोरोना संक्रमण के कई मामले आ चुके हैं। बुधवार तक ही इसके 20 मामले आ चुके थे। देश में जो नये क़िस्म के कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं वह नये क़िस्म का कोरोना वही है जो ब्रिटेन में सबसे पहले सामने आया था। यह 70 फ़ीसदी अधिक तेज़ी से फैलता है। 

इसी कारण नये सिरे से चिंताएँ पैदा क्यों हो गई हैं? दरअसल, ब्रिटेन से आए यात्रियों में नये क़िस्म का कोरोना संक्रमण मिलने के बाद अजीब सा डर है और यह अधिकारियों में भी दिख रहा है।

इसी डर के बीच केंद्र सरकार द्वारा ताबड़तोड़ फ़ैसले लिए जा रहे हैं। नये क़िस्म के कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए विशेष जाँच बढ़ाने की तैयारी है। इसके लिए सरकार की 10 प्रयोगशालाओं को जोड़ा गया है। विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की जाँच की जाएगी। ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध के समय को 7 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। कुल मिलाकर अधिकारियों से लेकर सरकार तक को लगता है कि कोरोना संक्रमण के तेज़ी से बढ़ने का डर है। यह तब है जब जनवरी में ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने की उम्मीद है। 

एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने नए साल पर होने वाले उत्सव को नियंत्रित करने का फ़ैसला किया है। इसने राज्य सरकारों से कहा है कि वे स्थानीय स्थितियों का आकलन करें और उस हिसाब से 30-31 दिसंबर और 1 जनवरी को होने वाले जश्न को नियंत्रित करें।

इससे जुड़ा अंतिम फ़ैसला राज्यों पर ही छोड़ा गया है, लेकिन यह साफ़ है कि राज्य सरकारें नए साल के उत्सव को नियंत्रित कर सकती हैं। 

delhi impose night curfew to restrict new year celebrations amid new coronavirus strain - Satya Hindi

इस बीच दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस पर फ़ैसला ले भी लिया। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, 'दिल्ली की स्थिति का विस्तृत आकलन किया गया है। कोविड-19 वायरस के म्यूटेंट यूके स्ट्रेन से पैदा हुए ख़तरे को देखते हुए और दिल्ली में कोविड-19 महामारी की स्थानीय घटनाओं को देखने के बाद सभा, मण्डली और नए साल के सार्वजनिक समारोहों में वायरस के बढ़ने का काफ़ी खतरा है। इससे दिल्ली में कोविड-19 मामलों के फैलने से रोकने के लिए किए गए सराहनीय प्रयासों को झटका लग सकता है।'

वीडियो चर्चा में देखिए, भारत में कोरोना का नया खौफ़...

आदेश में कहा गया है कि रात का कर्फ्यू लागू होने के दौरान पाँच से अधिक व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के जश्न के इवेंट, सभाओं और समारोहों को 31 दिसंबर की रात 11 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक अनुमति नहीं दी जाएगी। 1 जनवरी की रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक यही आदेश लागू रहेगा। 

दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों में लाइसेंस प्राप्त परिसर शामिल नहीं होंगे। इसमें यह भी कहा गया है कि कर्फ्यू की अवधि के दौरान व्यक्तियों और सामानों की अंतरराज्यीय और राज्य के अंदर भी आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें