loader

यमुना का पानी सुप्रीम कोर्ट तक पहुँचा, जल स्तर में गिरावट के आसार

यमुना का जल स्तर नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया। हालाँकि शुक्रवार सुबह इसमें मामूली कमी भी आई है। गुरुवार शाम 6 बजे 208.66 मीटर को छूने के बाद गुरुवार सुबह 6 बजे यमुना का जल स्तर 208.46 मीटर रहा। केंद्रीय जल आयोग ने अनुमान लगाया है कि आज जलस्तर में गिरावट आएगी और दोपहर एक बजे तक जलस्तर 208.30 मीटर तक पहुंच सकता है। फिर भी यह 1978 में दर्ज किए गए 207.49 मीटर के पिछले रिकॉर्ड से अधिक है। 

जल स्तर बढ़ने के बाद यमुना का पानी अब कई अहम क्षेत्रों में घुस गया है। उत्तरी दिल्ली मे रिंग रोड और राजघाट के बाद सुप्रीम कोर्ट परिसर तक पानी पहुँच गया है। यमुना के निचले हिस्से में तो काफी पहले से बस्तियों में पानी भरा है और लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

लाल किला, कश्मीरी गेट, सिविल लाइंस, राजघाट और आईटीओ समेत शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। लाल किले का प्रबंधन करने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी एएसआई ने 17वीं सदी के इस स्मारक को शुक्रवार को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया है।

दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। दिल्ली सरकार ने कल स्कूलों, कॉलेजों, श्मशान घाटों और यहां तक कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों को भी बंद कर दिया है क्योंकि उफनती हुई यमुना का पानी राष्ट्रीय राजधानी में भर गया है।

बाढ़ का पानी शहर के मध्य भाग में तिलक मार्ग इलाके में स्थित सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंच गया। दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सरकार ने मुख्य सचिव को नियामक को हुए नुकसान के मामले को प्राथमिकता पर लेने और समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया है।

सेना/एनडीआरएफ़ की मदद लें: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है, 'आईटीओ और आसपास बाढ़ आ रही है। इंजीनियर पूरी रात काम कर रहे हैं। मैंने मुख्य सचिव को सेना/एनडीआरएफ की मदद लेने का निर्देश दिया है, लेकिन इसे तत्काल ठीक किया जाना चाहिए।'

एक रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से अधिकतम डिस्चार्ज लगभग 1.50 लाख क्यूसेक था। यह मंगलवार को हथिनीकुंड से छोड़े गए 3.59 लाख क्यूसेक के अधिकतम डिस्चार्ज से काफी कम है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि हथिनीकुंड बैराज में जल स्तर में भारी गिरावट देखी गई है।

दिल्ली से और ख़बरें

गुरुवार शाम को जारी भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश में और अगले तीन दिनों में उत्तरी हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। अगले पांच दिनों में उत्तराखंड में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है। ये तीन राज्य हैं जहां से होकर यमुना दिल्ली पहुंचने से पहले गुजरती है, और इस क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण यमुना उफान पर होती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें