loader

दिल्ली शराब स्कैम: एक और गिरफ्तारी, जानें 'आप' से क्या संबंध बताया

ईडी ने गुरुवार को दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चैरीअट प्रोडक्शन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक राजेश जोशी को गिरफ्तार किया है। एक दिन पहले ही दो अन्य लोगों को गिरफ़्तार किया गया था। शिरोमणि अकाली दल के पूर्व विधायक दीप मल्होत्रा के बेटे और पंजाब के व्यवसायी गौतम मल्होत्रा को बुधवार को गिरफ्तार करने की कार्रवाई की गई है।

ईडी ने अदालत को सौंपी गई चार्जशीट में आरोप लगाया है कि रद्द की गई दिल्ली आबकारी नीति में कथित 100 करोड़ रुपये के 'घपले' का एक हिस्सा अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के गोवा विधानसभा चुनाव-2022 के अभियान में 'इस्तेमाल किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

आरोप है कि राजेश जोशी ने आरोपी दिनेश अरोड़ा के माध्यम से गोवा चुनाव अभियान के लिए कथित रूप से अपनी विज्ञापन कंपनी के माध्यम से 30 करोड़ रुपये प्राप्त किए। कथित तौर पर दिनेश अरोड़ा आप के विजय नायर के साथ मिलकर काम कर रहे थे।

ईडी ने पाया है कि दिल्ली में आप सरकार द्वारा नई आबकारी नीति लाए जाने पर यह 30 करोड़ रुपये अवैध रूप से जुटाए गए थे। ईडी अब तक इस मामले में दो चार्जशीट दायर कर चुकी है और राजेश जोशी समेत कुल आठ लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि जोशी को धन शोधन निवारण अधिनियम यानी पीएमएलए की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया।
केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने बुधवार को हैदराबाद के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी गिरफ्तार किया, जिन्हें बीआरएस एमएलसी के कविता का ऑडिटर माना जाता है।

मामले में नामजद अन्य आरोपियों में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्ण, उपायुक्त आनंद तिवारी और सहायक आयुक्त पंकज भटनागर शामिल हैं।

दिल्ली से और ख़बरें

एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज सीबीआई के एक मामले का संज्ञान लेकर प्राथमिकी दर्ज करने के बाद अब तक वह इस मामले में क़रीब 200 तलाशी अभियान चला चुकी है।

दिल्ली आबकारी नीति को लेकर केंद्रीय एजेंसी की कार्रवाई को आप सरकार राजनीतिक फायदे के लिए कार्रवाई बताती रही है। जब इस मामले में चार्जशीट दायर की गई थी तब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चार्जशीट को "काल्पनिक कथा" क़रार दिया था। केजरीवाल ने कहा था कि केंद्र द्वारा प्रवर्तन निदेशालय का इस्तेमाल उनकी सरकार को अस्थिर करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा था, 'ईडी ने इस सरकार के कार्यकाल में 5,000 चार्जशीट दायर की हैं। इन मामलों में कितनी सजा हुई है? ... मामले फर्जी हैं, झूठे आरोप लगाए गए हैं।'

ख़ास ख़बरें

बता दें कि दिसंबर महीने में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा लाई गई और फिर वापस ली गई आबकारी नीति के मामले में ईडी की चार्जशीट में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह का नाम शामिल किया गया है।

ईडी ने चार्जशीट में कहा है कि आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कारोबारी दिनेश अरोड़ा से चुनाव के लिए पैसे इकट्ठा करने को कहा था। केजरीवाल सरकार पिछले साल नई आबकारी नीति लाई थी लेकिन इस पर जबरदस्त विवाद होने के बाद उसने इसे वापस ले लिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें