loader
अरविन्द केजरीवाल

केजरीवाल को ईडी भेजेगी चौथा समन, पुलिस ने सड़क बंद करने की वजह बताई

प्रवर्तन निदेशालय (ED) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के तीसरे समन को खारिज करने के जवाब को देख रहा है और चौथा समन जारी करने पर विचार कर सकता है। आम आदमी पार्टी के नेताओं का अभी भी दावा है कि ईडी के छापे के बाद केजरीवाल को गुरुवार को गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने केजरीवाल के आवास की सड़क बंद किए जाने को इससे जोड़ दिया है। इस बीच पीटीआई के मुताबिक केजरीवाल 6 जनवरी को 3 दिवसीय गुजरात दौरे पर रवाना हो सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात में केजरीवाल सार्वजनिक बैठकें कर सकते हैं, जेल में बंद आप नेता चैतर वसावा से मुलाकात कर सकते हैं।

आप ने दावा किया कि केजरीवाल के आवास की ओर जाने वाली सड़कों को दिल्ली पुलिस ने बंद कर दिया है, ताकि उन्हें आसानी से गिरफ्तार किया जा सके। दिल्ली पुलिस ने इस आरोप से इनकार किया है। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनके आवास के सामने मीडिया कर्मियों को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने पुलिस कर्मियों की संख्या में वृद्धि को "सामान्य तैनाती" बताते हुए कहा, "सीएम स्टाफ में से किसी को भी नहीं रोका गया है।" ईडी की ओर से भी किसी गिरफ्तारी का संकेत नहीं दिया गया है। 

ताजा ख़बरें

आप सरकार की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने बुधवार रात ट्वीट करके पार्टी में दहशत फैला दी। दोनों ने अपने ट्वीट में कहा कि ईडी केजरीवाल के आवास पर गुरुवार सुबह-सुबह छापेमारी कर सकती है। छापेमारी के बाद केजरीवाल होंगे गिरफ्तार।

आप नेता जैस्मीन शाह ने गुरुवार को कहा कि बीजेपी नेताओं को ईडी के समन जारी होने से पहले ही पता चल जाता है और इसलिए वे कह रहे हैं कि केजरीवाल को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। आप नेता ने कहा कि उन्हें 'सूत्रों' से जानकारी मिली है कि गुरुवार को केजरीवाल के आवास पर छापेमारी होगी।

इस बीच बीजेपी नेता बांसुरी स्वराज ने कहा कि केजरीवाल वीवीआईपी सिंड्रोम से पीड़ित हो गए हैं। बांसुरी ने कहा, "वह ईडी के समन से क्यों बचेंगे? आप के मंत्रियों को यह धारणा बनाने के लिए तैनात किया गया है कि केजरीवाल को आज गिरफ्तार किया जाएगा। मैं उनसे पूछना चाहती हूं कि उनकी भविष्यवाणी का आधार क्या है। ईडी के छापे गुप्त हैं, केवल एजेंसी ही जानती है।" 

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि केजरीवाल ईडी के समन से बच रहे हैं। भाजपा नेता ने कहा, "अब आप नेता विलाप कर रहे हैं कि केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। ईडी आने से पहले आपको नहीं बताएगा। मैं यह सवाल हर किसी से पूछना चाहता हूं कि अगर पुलिस बार-बार किसी के घर जाती है, उन्हें आने के लिए कहती है और वह मना कर देता है, तो क्या उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए या नहीं?" रमेश बिधूड़ी ने कहा- आम लोगों और वीआईपी के लिए कानून अलग-अलग हैं क्या?

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि केजरीवाल और AAP को 'नौटंकी' के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिलना चाहिए।

केजरीवाल बुधवार को ईडी के समन में शामिल नहीं हुए और कहा कि अगर एजेंसी सवाल भेजती है तो वह उसका जवाब देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वह राज्यसभा चुनाव और गणतंत्र दिवस की तैयारियों में व्यस्त हैं। समन को अवैध बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि एजेंसी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उन्हें आरोपी के तौर पर बुलाया जा रहा है या गवाह के तौर पर।

दिल्ली से और खबरें

यह तीसरा समन था जिस पर केजरीवाल पेश नहीं हुए। उन्हें पहली बार 2 नवंबर को बुलाया गया था, जब उन्होंने कहा था कि वह नई दिल्ली में चुनाव प्रचार और दिवाली की तैयारियों में व्यस्त थे। दूसरा समन 21 दिसंबर के लिए था जब केजरीवाल विपश्यना में थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें