loader

अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग मेहरबान? सिर्फ़ स्टार सूची से हटाया

चुनाव आयोग ने आपत्तिजनक बयान देने वाले बीजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और सांसद प्रवेश वर्मा को पार्टी के स्टार कैंपेनरों की सूची से हटाने के आदेश दिए हैं। आयोग ने नोटिस में कहा है कि दोनों नेताओं पर यह आदेश तुरंत प्रभाव से और अगले आदेश तक लागू हो। बता दें कि दोनों नेताओं ने अलग-अलग चुनावी रैलियों में भड़काऊ भाषण दिया था। उनके भाषणों की इसलिए चौतरफ़ा आलोचना हुई कि उनके बयान ध्रुवीकरण करने वाले थे और सांप्रदायिकता को बढ़ाने वाले थे। ठाकुर ने '...गोली मारो सालों को' का नारा लगवाया था, जबकि प्रवेश वर्मा ने नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वालों के बारे में कहा था कि 'ये लोग घरों में घुसेंगे और बहन व बेटियों का रेप करेंगे।' 

स्टार कैंपेनरों की सूची से नाम हटाने का यह मतलब नहीं है कि अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पार्टी के लिए प्रचार नहीं कर पाएँगे। इसका मतलब है कि यदि वे प्रचार करते हैं तो इस पर जो खर्च आएगा वह सीधे उस उम्मीदवार के खर्च में जोड़ा जाएगा जिसके लिए वह प्रचार कर रहे होंगे। बता दें कि स्टार कैंपेनरों को खर्च की सीमा से छूट मिलती है।

ताज़ा ख़बरें
चुनाव आयोग ने मंगलवार को ही ठाकुर को कारण बताओ नोटिस दिया था। इसमें जाति, भाषा, धर्म, समुदाय के नाम पर अलग-अलग वर्ग के लोगों के बीच वैमनष्य और नफ़रत फैलाने के प्रयास करने पर जवाब माँगा गया था। हालाँकि, ठाकुर ने जवाब में कहा था कि नारे के विवादास्पद हिस्से को उन्होंने नहीं लगाया था। हालाँकि वीडियो में वह बार-बार नारे लगवाते हैं और भीड़ की प्रतिक्रिया पर ताली भी बजाते दिखते हैं।
अनुराग ठाकुर के ख़िलाफ़ चुनाव आयोग की यह कार्रवाई उस भाषण के मामले में हुई है जिसमें केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की सभा में नारे लगाए गए, ‘देश के गद्दारों को, गोली मारो सालों को।’ हालाँकि इसमें यह नहीं कहा गया है कि देश के गद्दार कौन लोग हैं, पर यह बिल्कुल साफ़ है क्योंकि बीजेपी समुदाय विशेष के लोगों को ‘गद्दार’ बताती रही है। 27 जनवरी को वह दिल्ली के रिठाला विधानसभा क्षेत्र में एक चुनाव रैली में भाषण देने के बाद अनुराग ठाकुर मंच से नारा लगाते हैं, ‘देश के गद्दारों को’ और उनके सामने खड़े बीजेपी कार्यकर्ता इसका जवाब देते हैं, ‘गोली मारो सालों को।’ ठाकुर ऐसा बार-बार करते हैं और हर बार उनके कार्यकर्ता वही जवाब देते हैं।  
दिल्ली से और ख़बरें

अनुराग ठाकुर की तरह ही बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने भी कल यानी 28 जनवरी को आपत्तिजनक बयान दिया था। वर्मा ने शाहीन बाग़ा में प्रदर्शन को लेकर कहा था कि अगर उनकी पार्टी की सरकार बनी तो एक घंटे में शाहीन बाग़ को खाली करवा देंगे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए प्रवेश वर्मा ने कहा था, ‘...दिल्ली की जनता जानती है जो आग आज से कुछ साल पहले कश्मीर में लगी थी, वहाँ कश्मीरी पंडितों की बहन-बेटियों से रेप हुआ था। इसके बाद ये आग यूपी, केरल, हैदराबाद में लगती रही और आज ये आग दिल्ली के एक कोने में लग गई है।’ 

वर्मा ने आगे कहा था, ‘वहाँ लाखों लोग इकट्ठा हो जाते हैं, ये आग कभी भी दिल्ली के घरों तक पहुँच सकती है, हमारे घर में पहुँच सकती है। दिल्ली वालों को सोच-समझकर फ़ैसला लेना पड़ेगा। ये लोग आपके घरों में घुसेंगे, आपकी बहन-बेटियों को उठायेंगे, उनके साथ रेप करेंगे, उनको मारेंगे। इसलिए आज समय है, कल मोदी-अमित शाह नहीं आयेंगे बचाने। इसलिए दिल्ली के लोग आज अगर जाग जायेंगे, तो अच्छा रहेगा। दिल्ली के लोग तब तक सुरक्षित महूसस करेंगे जब तक मोदी जी देश के प्रधानमंत्री हैं।’ 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें