loader

राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लोगों ने लगाया अनुराग ठाकुर वाला नारा- गोली मारो... को

जिस नफ़रत वाले नारे 'गोली मारो... को' को लगाकर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर चर्चा में रहे थे अब एक ग्रुप ने उसी नारे को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लगाया है। इस नारा को लगाने का यह वीडियो जब वायरल हो गया तो डीएमआरसी ने इसकी पुष्टि की। इसने कहा कि शनिवार सुबह 10:50 बजे यह घटना घटी और इससे जुड़े लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है। डीएमआरसी ने यह कार्रवाई नफ़रत वाले बयान के कारण नहीं, बल्कि मेट्रो परिसर में प्रदर्शन करने/दूसरों को परेशान करने के लिए की है। बता दें कि इस नारे के लगने के बाद हिंसा की कई घटनाएँ आई हैं।

इस नारे को सबसे पहली बार तब चुनावी फ़ायदे के लिए लगाया गया था जब दिल्ली चुनाव के लिए प्रचार अभियान चल रहा था। नेताओं में पहली बार मॉडल टाउन से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने इसका इस्तेमाल किया था। रैली में उन्होंने नारा लगाया था- 'देश के गद्दारों को...' इस पर उनके समर्थकों की भीड़ ने 'गोली मारो... को' कहकर इसे पूरा किया था। हालाँकि इस मामले ने तब तूल पकड़ा था जब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसी नारे को एक दूसरी चुनावी रैली में लगाया और लगवाया। उन्होंने भी इसी तरह के नारे लगाए थे और उनके साथ चल रहे पार्टी के कार्यकर्ता इसी तरह का जवाब देते हैं।

ताज़ा ख़बरें

अनुराग ठाकुर के इस नफ़रत वाले नारे के बाद तो फिर ऐसे नफ़रत वाले बयानों की बाढ़ आ गई थी। उसी समय बीजेपी नेता प्रवेश वर्मा ने नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वालों के बारे में कहा था कि 'ये लोग घरों में घुसेंगे और बहन व बेटियों का रेप करेंगे।' उनके भाषणों की इसलिए चौतरफ़ा आलोचना हुई कि उनके बयान ध्रुवीकरण करने वाले थे और सांप्रदायिकता को बढ़ाने वाले थे। इसके बाद चुनाव आयोग ने दोनों नेताओं को पार्टी के स्टार कैंपेनरों की सूची से हटाने के आदेश दिए थे। जब इस मामूली कार्रवाई पर चुनाव आयोग की काफ़ी आलोचना हुई थी तब दोनों पर कुछ समय के लिए प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

इन नफ़रत भरे बयानों के बाद कई जगह पर गोली चलने की घटनाएँ हुईं। नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के दौरान शाहीन बाग़ में एक के बाद एक गोली चलाने की कई घटनाएँ सामने आईं। इनमें से एक हमलावर ने हिरासत में लिए जाते वक़्त कहा था, ‘हमारे देश में सिर्फ़ हिन्दुओं की चलेगी।’ इससे पहले जामिया मिल्लिया इसलामिया के पास एक नाबालिग शख़्स ने गोली चला दी थी। इसे लेकर ख़ासा हंगामा हुआ था। इस शख़्स ने सरेआम रिवॉल्वर लहराते हुए ‘ये लो आज़ादी’ कहते हुए गोली चलाई थी और ‘दिल्ली पुलिस ज़िंदाबाद’ के नारे भी लगाए थे।

साफ़ शब्दों में कहें तो नफ़रत फैलती गई है। अब इसी बीच राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर इस नफ़रत वाले नारे को लगाने वाला वीडियो वायरल हुआ है। 

राजीव चौक दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़े स्टेशनों में से एक है। यह दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में स्थित है। इस वायरल वीडियो के मामले में डीएमआरसी ने बयान जारी किया है। इसने कहा है कि इस नारे को लगाने में शामिल रहे ग्रुप को आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है। बयान में डीएमआरसी ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो परिसर में किसी तरह का प्रदर्शन और दूसरों को परेशान करने वाली गतिविधि प्रतिबंधित है। इसने यह भी कहा कि ऐसी किसी गतिविधि में शामिल यात्री को मेट्रो परिसर से बाहर किया जा सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें