loader

केजरीवाल 7वें समन पर भी पेश नहीं हुए, अब क्या करेगी ईडी?

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल सोमवार को ईडी के सातवें समन पर भी केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए। ईडी उनसे दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती है। आप का कहना है कि जांच एजेंसी को केजरीवाल को बार-बार समन जारी करने के बजाय कोर्ट के आदेश का इंतजार करना चाहिए।

केजरीवाल एक तरफ तो ईडी के सामने सोमवार को भी पेश नहीं हुए, दूसरी तरफ वो अपने पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के एक साल पूरा होने पर राजघाट जा रहे हैं।


ईडी ने केजरीवाल को नया समन जारी कर 26 फरवरी को उसके सामने पेश होने के लिए कहा, क्योंकि वह पिछले साल 2 नवंबर से लगातार पूछताछ में शामिल नहीं हो रहे थे। लेकिन केजरीवाल ने उस समय कहा था कि ईडी का समन "अस्पष्ट", राजनीति से प्रेरित है। उनकी सरकार को इसके जरिए अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है।”

ताजा ख़बरें

ईडी ने दूसरा समन 18 दिसंबर को, तीसरा 3 जनवरी को, चौथा 18 जनवरी को, पांचवां समन 2 फरवरी को और छठा 19 फरवरी को जारी किया था। हालांकि, दिल्ली के सीएम ने सभी समन को "अवैध" बातकर खारिज कर दिया। दिल्ली के सीएम ने ईडी को पत्र लिखकर उन्हें वापस लेने की मांग की।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में समन को "टालने" के लिए केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई। इस पर कोर्ट ने केजरीवाल से 16 मार्च को पेश होने के लिए कहा। अब आप ने उसी बात को पेश किया है कि जब कोर्ट ने पेश होने के लिए कहा तो अब ईडी के सामने जाने की जरूरत नहीं। लेकिन ईडी एक तरफ तो कोर्ट में गई लेकिन उसके बाद उसने सातवां समन जारी कर दिया। जिस पर केजरीवाल को 26 फरवरी को बुलाया गया था।
ईडी के सामने अब दो ही विकल्प है। पहला विकल्प ये है कि सात समन जारी होने के बावजूद केजरीवाल पेश नहीं हुए तो उन्हें वो गिरफ्तार कर ले। दूसरा विकल्प ये है कि वो 16 मार्च का इंतजार करे, जिस दिन केजरीवाल को कोर्ट में पेश होना है। अगर उस दिन कोर्ट कह देती है कि केजरीवाल को पूछताछ के लिए ईडी के पास जाना होगा। केजरीवाल को गिरफ्तार करने की व्यापक प्रतिक्रिया होना तय है। वैसे भी केजरीवाल अब इंडिया गठबंधन का हिस्सा है। ऐसे में केजरीवाल को गिरफ्तार करना आसान नहीं होगा। कुल मिलाकर ईडी बहुत ज्यादा आक्रामक नहीं हो सकती।

दिल्ली की नई शराब नीति (अब रद्द)

दिल्ली सरकार 2021-22 में नई शराब नीति लेकर आई थी, जिसका उद्देश्य व्यापारियों के लिए लाइसेंस शुल्क के साथ बिक्री-मात्रा-आधारित व्यवस्था को बदलकर शहर के प्रमुख शराब व्यवसाय को खड़ा करना था। लेकिन दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए नई नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने नई नीति को रद्द कर दिया।

दिल्ली से और खबरें
ईडी के अनुसार, केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP को उत्पाद शुल्क नीति को अंतिम रूप देने के लिए ₹100 करोड़ की रिश्वत मिली। यह भी आरोप लगाया गया कि इस पैसे का एक बड़ा हिस्सा पार्टी ने अपने गोवा चुनाव अभियान में इस्तेमाल किया था। अब तक, ईडी ने इस मामले में AAP के शीर्ष नेताओं - पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें