loader

केजरीवाल का ईडी पर हमला- ''गलत बुलाया...समन अवैध'', पेश नहीं होंगे CM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईडी के समन का गुरुवार को ईडी दफ्तर में पहुंचने से कुछ घंटे पहले जवाब दिया। केजरीवाल ने ईडी के नोटिस को अवैध बताया। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि “समन नोटिस अवैध और राजनीति से प्रेरित है। नोटिस बीजेपी के इशारे पर भेजा गया। यह सुनिश्चित करने के लिए नोटिस भेजा गया था कि मैं चार राज्यों में चुनाव प्रचार के लिए जाने में असमर्थ रहूं। ईडी को तुरंत नोटिस वापस लेना चाहिए।” हालांकि एएनआई ने कहा है कि केजरीवाल अब ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। गुरुवार को वो एमपी के सिंगरौली में रोडशो करने जा रहे हैं। उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी होंगे।

Kejriwal's attack on ED - Called wrongly, withdraw the summons immediately - Satya Hindi
ईडी गुरुवार सुबह से केजरीवाल कैबिनेट के मंत्री राजकुमार आनंद के घर छापे मार रही है। दूसरी तरफ केजरीवाल के गुरुवार के बयान ने इस सारे मामले को राजनीतिक बना दिया है। हालांकि यह पूरी तरह से दिल्ली सरकार की रद्द हो चुकी शराब नीति में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा मामला है। सीबीआई इसी मामले में केजरीवाल से पहले ही पूछताछ कर चुकी है। अब ईडी भी पूछताछ करना चाहती है। लेकिन केजरीवाल ने ईडी के समन पर अपना रुख जाहिर कर मामले को अलग दिशा में मोड़ दिया है। इससे उनके प्रति हमदर्दी जगाने की भी कोशिश हो सकती है।
ताजा ख़बरें

आम आदमी पार्टी ने बुधवार को कहा था कि उसे पता चला कि पूछताछ के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उस स्थिति में पार्टी और दिल्ली सरकार जेल से चलेगी। पार्टी ने स्पष्ट किया कि उसने गुरुवार को केजरीवाल की गिरफ्तारी की संभावना को ध्यान में रखा और योजना बनाई है। 

शराब नीति केस में आप के खिलाफ मामला तब और मजबूत हो गया जब सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसौदिया को जमानत देने से इनकार कर दिया और कहा कि ₹338 करोड़ के मनी ट्रांसफर के संबंध में एक पहलू अस्थायी रूप से स्थापित हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि केजरीवाल को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।

ईडी गुरुवार को केजरीवाल के एक और मंत्री को विवाद में ले आई। उसने मंत्री राजकुमार आनंद के 9 ठिकानों पर गुरुवार सुबह से ही छापे मारने शुरू कर दिए। यह खबर लिखे जाने तक आनंद के ठिकानों पर ईडी के अधिकारी मौजूद हैं। लेकिन यह साफ नहीं है कि ये छापे शराब स्कैम से जुड़े हैं या नहीं। ईडी के सूत्रों का कहना है कि यह मामला मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा हो सकता है।
इस बीच, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ईडी के नोटिस पर केजरीवाल के तीखे जवाब पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि आप को यह समझना चाहिए कि आज केजरीवाल के नाटक का समय नहीं है, बल्कि उन्हें जाकर ईडी को जवाब देना चाहिए। शहजाद पूनावाला ने कहा, "क्या अदालतें आपके खिलाफ हैं? क्या सुप्रीम कोर्ट आपके खिलाफ बदले की कार्रवाई कर रहा है? और जब कांग्रेस नेता बयान जारी करते हैं कि आप (केजरीवाल) शराब घोटाले के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार हैं, तो क्या वे भी आपके खिलाफ प्रतिशोध की भावना रखते हैं।" 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें