loader
फाइल फोटो

बड़े जनादेश के साथ वापस आऊँगी: महुआ मोइत्रा

तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने गुरुवार को संसद की एथिक्स कमेटी सिफारिश सामने आने के बाद इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ये कंगारू कोर्ट में पहले से फिक्स मैच की तरह था। 
उन्होंने कहा कि भले ही वे मुझे संसद से निष्कासित कर दें, अगली लोकसभा में मैं ज्यादा वोटों से जीत कर वापस आऊंगी। महुआ मोइत्रा पर संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने का आरोप लगा था। 
आरोप के बाद संसद की एथिक्स कमेटी ने मामले की जांच की है। इसके बाद कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है जिसे वह शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष को सौंपेगी। सामने आयी जानकारी के मुताबिक कमेटी ने उनके लोकसभा से निष्कासन की सिफारिश की है।  
गुरुवार को एथिक्स कमेटी की बैठक में रिपोर्ट के समर्थन में 6 और विरोध में 4 सदस्याों ने वोट किया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक महुआ मोइत्रा एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर कहा है कि यह कंगारू कोर्ट द्वारा पूर्व-निर्धारित मैच है, जिसमें कोई आश्चर्य या परिणाम नहीं है। लेकिन देश के लिए यह बड़ा संदेश है। यह संसदीय लोकतंत्र की मृत्यु है।  

उनके संसद से निष्कासन की सिफारिश करने वाली एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर महुआ मोइत्रा ने भाजपा की आलोचना की है। 

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि भाजपा ने संसदीय लोकतंत्र का जो मजाक उड़ाया है, वह पूरे देश को दिखा है। अपने भविष्य के कदम के बारे में पूछे जाने पर, महुआ मोइत्रा ने कहा कि पहले, उन्हें मुझे निष्कासित करने दीजिए। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि एथिक्स कमेटी ने महुआ मोइत्रा के कार्यों को "अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक" पाते हुए उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द करने का सुझाव दिया है। 
सूत्रों ने बताया कि इसके पक्ष में मतदान करने वालों में निलंबित कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल हैं। 
एथिक्स कमेटी ने व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल साझा करने के लिए महुआ मोइत्रा को दोषी ठहराया है। कमेटी ने कहा है कि उनके इस काम से  विदेशी एजेंसियों के लिए संवेदनशील सामग्री के लीक होने का गंभीर खतरा पैदा होता है।  
दिल्ली से और खबरें

पहली बार एथिक्स कमेटी ने निष्कासन की सिफारिश की है 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक संसदीय इतिहास में यह पहली बार है कि लोकसभा की एथिक्स कमेटी ने किसी सांसद के निष्कासन की सिफारिश की है। कमेटी अपनी रिपोर्ट अब शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष को सौंपेगी।
 इसके बाद देखना होगा कि लोकसभा अध्यक्ष इस पर क्या निर्णय लेते हैं। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट को कमेटी के अध्यक्ष संसद के आगामी सत्र में लोकसभा में पेश करेंगे। इसके बाद इसपर चर्चा और वोटिंग हो सकती है। इसके बाद ही महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित किया जा सकता है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महुआ मोइत्रा को पहले ही एहसास हो चुका था कि एथिक्स कमेटी लोकसभा से उनके निष्कासन की सिफारिश कर सकती है। ऐसा इसलिए की इस कमेटी में भाजपा या एनडीए के सांसदों का बहुमत है। 
एथिक्स कमेटी ने पिछले दिनों जब महुआ को पूछताछ के लिए बुलाया था तब भी विवाद हुआ था। इस दौरान महुआ ने कमेटी पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। वहीं कमेटी से विवाद के बाद कई राजनैतिक विश्लेषक मान रहे थे कि महुआ के खिलाफ फैसला आ सकता है।   
वहीं महुआ और विभिन्न विपक्षी नेताओं का आरोप है कि उन्हें लोकसभा में सरकार से तीखे सवाल पूछने की सजा दी जा रही है।
इस पूरे घटनाक्रम के बाद अब महुआ को भरोसा है कि भले ही उन्हें संसद से निष्कासित कर दिया जाये लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में वह फिर से एक बार जीत कर संसद में आ सकती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें