loader

क्या जामिया में प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने चलाई गोली?, मिला नया वीडियो, जाँच जारी

नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में जब जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों का प्रदर्शन हिंसक हुआ तो प्रदर्शनकारियों की ओर से कहा गया कि पुलिस ने गोलियां चलाई हैं। हालाँकि पुलिस ने जोर देकर कहा कि उसने गोलियां नहीं चलाईं और सिर्फ़ आंसू गैस के गोले दागे गए। पुलिस ने यह भी कहा था कि हालाँकि उसे घटनास्थल से बुलेट के खोखे मिले हैं। लेकिन अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक पुलिसकर्मी को गोली चलाते हुए देखा जा सकता है। पुलिस इस वीडियो की जाँच कर रही है। 

यह वीडियो दिल्ली की मथुरा रोड का है और इसमें गोली चलाने के बाद पुलिसकर्मी सड़क के किनारे की गली में चला जाता है और कुछ और गोलियां चलाता है। वीडियो में कम से कम 4 गोलियां चलने की आवाज़ सुनी जा सकती है। हालाँकि इस वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि अभी नहीं हुई है। 

ताज़ा ख़बरें
यह वीडियो एक अन्य दूसरे वीडियो के जैसा ही लग रहा है और यह दूसरा वीडियो भी उसी क्षेत्र का लगता है। इस दूसरे वीडियो में दिखता है कि एक प्रदर्शनकारी गोली लगने के बाद घायल होकर गिर जाता है। इस प्रदर्शनकारी का नाम एजाज़ है और वह जामिया का छात्र है। एजाज़ को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दूसरे वीडियो में दिख रहा है कि एजाज़ के गिरने से पहले ही एक पुलिसकर्मी वहीं खड़ी एक बस के पीछे से बाहर निकलता है। यह हो सकता है कि यह वही पुलिसकर्मी हो जिसे पहले वीडियो में गोली चलाते देखा गया है। 

सभी वीडियो की जाँच कर रही पुलिस

मामले की जाँच कर रहे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी से कहा कि यह वीडियो भी जाँच का हिस्सा है और वह इससे ज़्यादा कुछ नहीं कह सकते। उन्होंने यह भी कहा कि स्टेशन लेवल के पुलिसकर्मी अक्सर छोटे हथियार (9 एमएम पिस्टल) रखते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं और पुलिस सभी की जाँच कर रही है। एनडीटीवी के मुताबिक़, कुछ पुलिस सूत्रों का कहना है कि पुलिसकर्मियों ने अपनी सुरक्षा में गोली चलाई थी। 

दिल्ली से और ख़बरें

ग़लत सूचनाएँ फैलाने वालों पर नज़र

एनडीटीवी के मुताबिक़, गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस दिल्ली में कुछ ऐसे सोशल मीडिया हैंडल की जाँच कर रही है जो ग़लत सूचनाएँ फैला रहे हैं और इनकी वजह से विरोध बढ़ा और हिंसा फैली है। जामिया के छात्रों के प्रदर्शन के बाद सोमवार को पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि पुलिस ने गोली नहीं चलाई है और पुलिस के पास रबर बुलेट भी नहीं हैं। 

उपद्रवियों के ख़िलाफ़ होगी कार्रवाई

दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त दीवेश श्रीवास्तव ने कहा कि सीलमपुर इलाके में हुए विरोध प्रदर्शन में पुलिस को ड्रोन  कैमरों से ऐसी फुटेज मिली हैं जिनसे पता चलता है कि प्रदर्शन में कई उपद्रवी शामिल थे। उन्होंने कहा कि पुलिस उनकी पहचान कर रही है और उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जा रही है। सीलमपुर और ज़ाफराबाद में हुए हिंसक प्रदर्शन में अभी तक 8 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें