loader

एमसीडी चुनाव में 50% मतदान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नगर निगम यानी एमसीडी चुनाव में रविवार 4 दिसंबर को शाम 5.30 बजे तक करीब 50 फ़ीसदी मतदान हुआ। यह आंकड़ा राज्य चुनाव आयोग ने रात को जारी किया। सुबह 12 बजे तक 18 फ़ीसदी मतदान हुआ था। इससे पहले सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। बीजेपी ने इस चुनाव में अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए दमखम लगा दिया है तो आम आदमी पार्टी पहली बार इस पर कब्जा जमाने के लिए जी-जान से जुटी है। वैसे, कांग्रेस भी मैदान में है और उसको अपना खोया आधार वापस पाने की उम्मीद है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन, कांग्रेस नेता अजय माकन, अल्का लांबा जैसे नेताओं ने वोट किए। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा है कि दिल्ली के दल्लूपुरा में एक मतदान केंद्र पर मतदाता सूची से उनका नाम गायब था। हालाँकि उनकी पत्नी ने वोट किया है। 250 वार्डों में लगभग 1.5 करोड़ लोग मतदान करने के लिए पात्र हैं। 1300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। 7 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएँगे। 

ताज़ा ख़बरें
बीजेपी, आप और कांग्रेस ने मतदाताओं को वोट अवश्य डालने की अपील की। दिल्ली बीजेपी ने लिखा था कि दिल्ली के हित में मतदान अवश्य करें। 

मुक़ाबला कड़ा है और इसलिए सुरक्षा के इंतज़ाम भी कड़े किए गए हैं। राज्य की पुलिस के क़रीब 40,000 जवान, 20,000 होमगार्ड, और अर्धसैनिक और राज्य सशस्त्र पुलिस के 8,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही 60 ड्रोन कैमरे संवेदनशील इलाकों पर नज़र रखेंगे। 

इस चुनाव में आप और बीजेपी सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। दिल्ली में अपनी जमीन हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस 247 सीटों पर लड़ रही है। ऐसा इसलिए है कि उसके तीन उम्मीदवारों के नामांकन तकनीकी कारणों से खारिज कर दिए गए थे।

दिल्ली में इस बार मुक़ाबला काँटे का होने वाला है। बीजेपी और आप दोनों ही पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर है और भविष्य की राजनीति पर नगर निगम के चुनाव बड़ा असर डालने वाले हैं। कांग्रेस अपने जनाधार बढ़ाने की फिराक में है। 

दिल्ली से और ख़बरें
चुनाव प्रचार के शुरू से ही बीजेपी की यह रणनीति रही कि वह इस चुनाव को नगर निगम के मुद्दों पर नहीं बल्कि केजरीवाल के कामकाज पर कराए। दरअसल पिछले 15 सालों से दिल्ली में बीजेपी काबिज है लेकिन पहले छह साल तो शीला दीक्षित के मुख्यमंत्री के कार्यकाल के थे। उस दौरान भी 2012 तक तो नगर निगम एक ही था। लेकिन तब दिल्ली की तत्कालीन शीला दीक्षित सरकार ने इसे उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी नगर निगमों में बांट दिया था।
2012 के एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 138 वार्ड में जीत मिली थी जबकि कांग्रेस को 78 वार्ड में और बसपा को 15 वार्ड में जीत मिली थी। अन्य वार्ड निर्दलीयों, एनसीपी, इंडियन नेशनल लोकदल, राष्ट्रीय लोक दल, जेडीयू, समाजवादी पार्टी व कुछ और दलों के खाते में गए थे।

2012 में बीजेपी को 36.74 फीसद वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 30.54 फीसद वोट मिले थे। बसपा को 9.98 फीसद और निर्दलीय व अन्य उम्मीदवारों को लगभग 23 फीसद वोट मिले थे।

ख़ास ख़बरें

2017 के एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 181 वार्डों में जीत मिली थी जबकि आम आदमी पार्टी को 48, कांग्रेस को 30 और अन्य को 13 वार्डों पर जीत मिली थी। 2017 में बीजेपी को 36.02 फीसद, आम आदमी पार्टी को 26.21 फीसद, कांग्रेस को 21.21 फीसद, बसपा को 4.43 फीसद और निर्दलीयों और अन्य पार्टियों के उम्मीदवारों को लगभग 12 फीसद वोट मिले थे। 

2017 के एमसीडी चुनाव के नतीजों को आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना गया था क्योंकि दिल्ली की सत्ता में होते हुए भी उसे बीजेपी के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि वह बीजेपी को इस चुनाव में धूल चटा देगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें