loader
ये 6 जनवरी की बैठक का सीन है। फाइल फोटो

एमसीडी में आज फिर मेयर चुनाव, 'आप' पार्षद एकजुट रह पाएंगे?

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में मेयर और अन्य पदों के लिए आज मंगलवार 24 जनवरी को चुनाव होने वाले हैं। 6 जनवरी को मनोनीत पार्षद (एलडरमेन) के मुद्दे पर काफी हंगामा हुआ था। बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के बीच जमकर मारपीट हुई थी। उसके बाद सदन स्थगित हो गया था। विवाद की यह जड़ अभी खत्म नहीं हुई है। क्योंकि आप और बीजेपी दोनों इस बार भी हाउस के एजेंडे की अलग-अलग व्याख्या करते दिखाई दे रहे हैं।
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को भी सदन में फिर से राजनीतिक रस्साकशी की उम्मीद है। बीजेपी सूत्रों का कहना है कि वे नागरिक निकाय के कार्यकारी विंग - स्थायी समितियों पर नियंत्रण पाने के लिए आश्वस्त हैं। बीजेपी की तरफ से संकेत मिल रहे हैं कि आप का अपना घर ही डिस्टर्ब है। पिछले साल दिसंबर में हुए एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने 250 सदस्यीय निकाय में से 104 सीटें हासिल की हैं जबकि आप को 134 और कांग्रेस को 9 सीटें मिली हैं।

ताजा ख़बरें
बीजेपी सूत्रों ने हाउस एजेंडे की अलग व्याख्या करते हुए कहा- पार्षदों के साथ-साथ सदन के मनोनीत सदस्यों का शपथ ग्रहण भी पहला आइटम है। यानी एलडरमेन भी शपथ लेंगे।

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बीजेपी पार्षद सत्य शर्मा को पीठासीन अधिकारी बनाया है। सत्य शर्मा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा: मैंने संबंधित दलों के सभी अध्यक्षों से अपील की है कि सदन की गरिमा बनी रहे। हम सदन के एजेंडे के अनुसार काम करेंगे। एलडरमेन को पहले शपथ दिलाई जाएगी।

पीठासीन अधिकारी सत्य शर्मा ने कहा कि संसदों और विधायकों को पार्षदों और एलडरमैन के शपथ लेने तक सदन में अनुमति नहीं दी जाएगी। यह पिछली बार की तरह एक तरह की स्थिति से बचने के लिए है। आप सांसद और विधायक खुलेआम अपने पार्षदों को भड़का रहे हैं। उन्हें दोपहर 12 बजे के बाद ही सदन में प्रवेश करने दिया जाएगा, ताकि वे मेयर और अन्य पदों के लिए मतदान कर सकें।

हम पालन करेंगे, बीजेपी भी पालन करेः दुर्गेश

उधर, आप एमसीडी प्रभारी और विधायक दुर्गेश पाठक ने एजेंडे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, आप एमसीडी के एजेंडे की सूची से पूरी तरह सहमत है, लेकिन हम बीजेपी से भी इसका पालन करने का अनुरोध करते हैं। आज 24 जनवरी को, हमारे सभी पार्षद सदन में एजेंडा सूची के अनुसार भाग लेंगे।

दिल्ली से और खबरें
पाठक ने कहा कि एजेंडा सूची में कहा गया है कि डीएमसी अधिनियम के अनुसार, पहले पार्षदों और फिर मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। उसके बाद, मेयर का चुनाव किया जाएगा। इसके बाद डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। इसके बाद एमसीडी की स्थायी समितियों के छह सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। हम एजेंडा सूची से पूरी तरह सहमत हैं। हम दिल्ली के लोगों को विश्वास दिलाते हैं कि मंगलवार को आम आदमी पार्टी इस एजेंडा लिस्ट और इसके हर शब्द का पूरी तरह से पालन करेगी। 
इस बीच, बीजेपी दिल्ली यूनिट में रविवार को चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने के दौरान हंगामा हुआ। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पार्टी सूत्रों ने कहा, बीजेपी पार्षदों को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि वे सदन में लगे कैमरों के सामने कानून तोड़ते न पाए जाएं। सदन में सीसीटीवी लगा है, उसके सामने बीजेपी पार्षद कानून तोड़ने से बचें।

बीजेपी सूत्रों का कहना है आप का अपने घर में मतभेद है। मंगलवार को यह एमसीडी हाउस में यह दिख जाएगा। बीजेपी सूत्र ने आगे दावा किया, आप पार्षदों के बीच एक दरार है जो मंगलवार को चुनाव के दौरान सामने आएगी, चाहे वह किसी भी पद के लिए हो।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें