loader

दंगों के केस लड़ रहे वकील महमूद प्राचा के कार्यालय की तलाशी क्यों?

दंगों से जुड़े कई मुक़दमों में पैरवी करने वाले प्रसिद्ध वकील महमूद प्राचा के कार्यालय की दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को तलाशी ली है। दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई की कई वरिष्ठ वकीलों ने आलोचना की है। प्राचा के ख़िलाफ़ अगस्त महीने में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगा था और तभी उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई थी। इससे दंगे के आरोपियों का केस लड़ने वाले दूसरे वकील भी चिंतित थे कि कहीं वे भी किसी मुक़दमे में फँस जाएँ। 

उनकी यह आशंका इसलिए थी क्योंकि महमूद प्राचा इस साल फ़रवरी महीने में हुए दिल्ली दंगे के मामले में भी आरोपियों का केस लड़ रहे हैं। 

ख़ास ख़बरें

प्राचा के कार्यालय पर जो छापा मारा गया है वह मामला दरअसल अगस्त महीने में एक मुक़दमे से जुड़ा है। दिल्ली की एक अदालत ने 22 अगस्त को प्राचा के ख़िलाफ़ उन आरोपों की जाँच के आदेश दिए थे जिनमें उनपर धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए थे। इसके बाद उनके ख़िलाफ़ धोखाधड़ी और जालसाजी की एफ़आईआर दर्ज की गई थी। इस मामले की जाँच दिल्ली पुलिस द्वारा की जा रही है। और इसी संदर्भ में यह तलाशी की कार्रवाई की गई है। 

वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने उस तलाशी की कार्रवाई की आलोचना की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'दिल्ली दंगों के मामले में बचाव के लिए वकील महमूद प्राचा पर छापा क़ानूनी प्रतिनिधित्व के अधिकार के मौलिक अधिकार पर सीधा हमला है, सभी वकीलों को इस हमले की निंदा करनी चाहिए।'

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने कहा, 'उन वकीलों पर निशाना साधा जा रहा है जो ऐसे लोगों का बचाव कर रहे हैं जिन्हें फँसाया गया है। यह उस साज़िश में अगला क़दम है जिसमें प्रदर्शन करने वालों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और उनके वकीलों को जाँच की आड़ में फँसाया जाए।'

mehmood pracha office searched by delhi police - Satya Hindi

प्राचा ने क्या कहा?

रिपोर्ट के अनुसार, निज़ामुद्दीन पूर्वी में प्राचा के कार्यालय में जब तलाशी ली जा रही थी तो पुलिसकर्मियों ने प्रवेश पर रोक लगा दी थी। शाम को दूसरी मंजिल की बालकनी से प्रचा ने कहा, 'मेरा फ़ोन जब्त कर लिया गया है। मुझे धमकी दी जा रही है। मैंने उन्हें बताया है कि वे मेरे कंप्यूटर से, मेरे कार्यालय से और यहाँ तक ​​कि मेरे घर से भी चीजें ले सकते हैं। आख़िरकार संविधान जीतेगा। यह इतना कमज़ोर नहीं है... हम सुनिश्चित करेंगे कि हर दंगा पीड़ित को न्याय मिले।'

जबकि पुलिस का आरोप है कि प्राचा के ख़िलाफ़ शिकायत है कि उन्होंने फर्जी नोटरी स्टांप का इस्तेमाल किया। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा कि पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के एक आरोपी से संबंधित जमानत मामले के दौरान, एक जाली नोटरी स्टैम्प का उपयोग और हेरफेर किया गया साक्ष्य पेश किया गया। उनके अनुसार, विशेष अदालत ने कहा था कि इसकी पूरी जाँच ज़रूरी थी और इसी संदर्भ में जाँच की जा रही है।

उन्होंने कहा, 'जाँच के दौरान, बार के दो सदस्यों के परिसर से इलेक्ट्रॉनिक और अन्य सबूतों की तलाश करने के लिए न्यायालय से वारंट प्राप्त किए गए थे और इन्हें निजामुद्दीन में एक स्थान पर और दूसरे को यमुना विहार में पेशेवर तरीक़े से अंजाम दिया जा रहा था।'

पुलिस कार्रवाई के बाद प्राचा ने दंगा पीड़ितों को न्याय दिलाने की बात इसलिए कही क्योंकि वह दंगे से जुड़े क़रीब डेढ़ सौ मुक़दमों में पैरवी कर रहे हैं।

अगस्त महीने में जब प्राचा के ख़िलाफ़ वह एफ़आईआर दर्ज की गई थी तब उस कार्रवाई को दंगों में मुक़दमा लड़ने से जोड़कर देखा जा रहा था।

अगस्त महीने में ही 'द हिंदू' ने कुछ वकीलों से बातचीत के आधार पर रिपोर्ट छापी थी। उसके अनुसार, एक वकील ने कहा था, 'स्वाभाविक रूप से कोई भी ख़ुद को मानसिक तौर पर नियंत्रण रखेगा। कोर्ट में कोई भी जाँच में गड़बड़ियों को लेकर निडर और आक्रामक होकर बोलने से पहले दो बार सोचेगा। स्पष्ट रूप से कोई भी तथ्य तो रखेगा लेकिन वह चाहेगा कि उस पर ध्यान न जाए।'

एक अन्य वकील ने कहा था कि कई बार शिकायत करने वाली की बातों पर भरोसा कर केस ले लेते हैं, लेकिन बाद में वे ग़ायब हो जाते हैं। उन्होंने कहा, 'एक महिला ने दंगे के दौरान सेक्सुअल असॉल्ट का आरोप लगाया था, लेकिन अब वह मिल नहीं रही है।'

तब यह सवाल उठा था कि यदि किसी मामले में फँसे आरोपियों की पैरवी करने वाले वकीलों के ख़िलाफ़ ही केस दर्ज कर दिया जाए तो क्या वकील वैसे आरोपियों की पैरवी करने से हतोत्साहित नहीं होंगे? और यदि किसी आरोपी की तरफ़ से कोर्ट में पैरवी करने वाले वकील ही नहीं होंगे तो क्या यह न्याय के मूलभूत सिद्धाँतों के ख़िलाफ़ नहीं होगा? न्याय का मूलभूत सिद्धाँत कहता है कि आरोपी को बिना किसी डर के अपना पक्ष रखने की पूरी छूट होनी चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें