loader

पीएम मोदी के दौरे से पहले यूनिवर्सिटी का निर्देश- काली ड्रेस नहीं चलेगी

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने संस्थान के शताब्दी समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों के लिए कई दिशा-निर्देश निकाले गए। इसमें अनिवार्य उपस्थिति और काली पोशाक नहीं पहनने जैसे निर्देश शामिल थे। इस शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इसी कार्यक्रम को लेकर कई कॉलेजों ने नोटिस जारी कर छात्रों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में भाग लेना अनिवार्य कर दिया। दिशा-निर्देशों में काले कपड़े नहीं पहनना भी शामिल था। सुबह 10 से 12 बजे के बीच कक्षाओं को निलंबित करने की बात भी कही गयी। 

ताज़ा ख़बरें

हंसराज कॉलेज, डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज और जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज में छात्रों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में भाग लेना अनिवार्य किया गया। बुधवार को जारी एक नोटिस में हिंदू कॉलेज के प्रभारी शिक्षक मीनू श्रीवास्तव ने सात सूत्री दिशानिर्देश जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि छात्रों को लाइव स्ट्रीमिंग में भाग लेने के लिए सभी छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य है। किसी भी ट्रैफिक डायवर्जन या व्यवधान से बचने के लिए कॉलेज में प्रवेश पहली अवधि की शुरुआत में किया जाए। इसमें आगे कहा गया, 'आपको अपना आई-कार्ड ले जाना होगा। उस दिन कोई काली पोशाक नहीं पहननी है।'

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार इस नोटिस के बारे में पूछे जाने पर हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने कहा कि प्रशासन ने ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है। उन्होंने पीटीआई से कहा, 'ऐसा लगता है कि कुछ गलतबयानी हुई है। कॉलेज द्वारा जारी नहीं किया गया है। मुझे कोई जानकारी नहीं है।' हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया कि नोटिस असली नहीं है। उन्होंने कहा, 'मैंने छात्रों और सभी फैकल्टी को मेल करके सीधे प्रसारण के बारे में सूचित किया है और उनसे इसमें शामिल होने का आग्रह किया है। उपस्थिति की कोई बाध्यता नहीं है।'

डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज ने एक नोटिस में कहा, 'इस अवसर पर सभी शिक्षकों को अपने छात्रों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के साथ कॉलेज में लाइव वेब प्रसारण कार्यक्रम में भाग लेना होगा।' 
दिल्ली से और ख़बरें

जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज ने अपने आदेश में कहा, 'दिल्ली विश्वविद्यालय के निर्देशों के अनुसार नव नियुक्त शिक्षकों के अलावा सभी स्टाफ सदस्य को अनिवार्य रूप से कॉलेज के पुस्तकालय में समापन समारोह देखने के लिए उपस्थित रहना आवश्यक है।'

पीटीआई ने विश्वविद्यालय के कई अन्य कॉलेजों के प्राचार्यों से संपर्क किया। हालाँकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने छात्रों और शिक्षकों से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केवल अनुरोध किया और इसके लिए कोई उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी साफ़ किया कि उन्होंने उपस्थिति अनिवार्य नहीं की। इसने कहा है कि लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की जा रही है ताकि जो लोग कार्यक्रम में नहीं आकर भी वे इसे देख सकें। रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय ने अनिवार्य उपस्थिति के बारे में कोई आदेश जारी नहीं किया है।

ख़ास ख़बरें

इस बीच रामजस कॉलेज, मिरांडा हाउस और किरोड़ीमल कॉलेज ने भी कहा कि उन्होंने उपस्थिति अनिवार्य नहीं की है, लेकिन छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों से कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया है। दयाल सिंह कॉलेज ने कहा कि हमारा कॉलेज उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा और कॉलेज में उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया। मिरांडा हाउस के प्रिंसिपल बी नंदा, रामजस कॉलेज के प्रिंसिपल मनोज कुमार खन्ना और किरोड़ीमल कॉलेज के प्रिंसिपल दिनेश खट्टर ने भी पुष्टि की कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें