loader

राहुल के डंडे मारने वाले बयान पर मोदी ने कहा - मैं पीठ मजबूत करूंगा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को युवाओं के द्वारा डंडे मारे जाने को लेकर दिये गये बयान पर मोदी ने जोरदार पलटवार किया है। प्रधानमंत्री ने राहुल गाँधी का नाम लिये बिना गुरुवार को लोकसभा में कहा, ‘एक नेता ने छह महीने में डंडे मारने का वक्त तय किया है और तब तक मैं और ज़्यादा सूर्य नमस्कार करूंगा जिससे अपनी पीठ को और मजबूत बना सकूं।’ बुधवार को दिल्ली के हौज क़ाज़ी इलाक़े में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला था। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कांग्रेस संविधान बचाओ की बात करती है लेकिन आपातकाल के दौरान इन्हें संविधान याद नहीं रहा। इन्होंने लोगों से जीने का कानून छीन लिया था। कांग्रेस ने दर्जनों बार राज्य सरकारों को बर्खास्त किया।’ नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ दिल्ली के शाहीन बाग़ में चल रहे धरने को लेकर मोदी ने नाम लिये बिना कहा, ‘संविधान की वकालत के नाम देश में क्या-क्या हो रहा है। वोट बैंक की राजनीति करने वाले वहां जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आंदोलन ऐसा होना चाहिए जिससे आम लोगों को परेशानी न हो।’ उन्होंने शेर पढ़ते हुए कहा - ‘ख़ूब पर्दा है कि चिलमन से लगे बैठे हैं। साफ़ छुपते भी नहीं, सामने आते भी नहीं।’ 

राहुल गाँधी जनसभा में बेरोज़गारी के मुद्दे पर बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, अगर नई जेनरेशन को रास्ता नहीं दिखता तो युवाओं के दिल में गुस्सा पैदा होता है और इस गुस्से का फायदा नरेंद्र मोदी उठाते हैं। मगर गुस्से का सच्चा कारण बेरोज़गारी है।’ राहुल ने आगे कहा, ‘हिंदुस्तान के सामने सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोज़गार देना है और आप देखना ये जो नरेंद्र मोदी अभी भाषण दे रहा है, मैं आपको बता रहा हूं 7-8 महीने बाद ये घर से बाहर नहीं निकल पायेगा। हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे, इसको समझा देंगे कि हिंदुस्तान के युवा को रोज़गार दिये बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता है।’ 

ताज़ा ख़बरें

राहुल ने इस दौरान कहा कि भारत में बेरोज़गारी 45 साल में सबसे ज़्यादा हो गई है लेकिन बजट में या राष्ट्रपति के अभिभाषण में प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके बारे में कुछ नहीं कहा है। उन्होंने कहा कि देश का हर युवा आज रोज़गार मांग रहा है। राहुल ने इसके अलावा कोंडली और अन्य विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी जनसभा की और कहा कि पिछले पांच सालों में देश के सांप्रदायिक सौहार्द्र को ख़त्म कर दिया गया है। 

‘मोदी और गोडसे की विचारधारा एक’ 

कुछ दिन पहले केरल के कलपेट्टा में आयोजित एक रैली में भी राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर जबरदस्त हमला बोलते हुए कहा था, ‘नरेंद्र मोदी और महात्मा गाँधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की विचारधारा एक है। दोनों में कोई अंतर नहीं है, सिर्फ़ इसके कि मोदी में यह हिम्मत नहीं है कि वे यह कह सकें कि वह गोडसे में यकीन करते हैं।’ यह रैली नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ आयोजित गई थी। राहुल ने रैली में यह भी कहा था, ‘नरेंद्र मोदी यह निर्णय करने वाले कौन होते हैं कि मैं भारतीय हूँ या नहीं? किसने उन्हें इस बात का लाइसेंस दिया है कि वे यह फ़ैसला करें कि कौन भारतीय है और कौन नहीं? मैं जानता हूँ कि मैं भारतीय हूँ और मुझे किसी को यह साबित करने की ज़रूरत नहीं है।’

दिल्ली से और ख़बरें

दिल्ली के चुनाव प्रचार में विवादित बयानों का बोलबाला रहा। चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान की भी एंट्री हुई और बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि 8 फ़रवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुक़ाबला होगा। इसके अलावा बीजेपी नेताओं के निशाने पर  नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में शाहीन बाग़ में चल रहा आंदोलन भी रहा। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर पार्टी के तमाम नेताओं ने शाहीन बाग़ के धरने को निशाने पर रखा। शाह अपनी लगभग हर सभा में कहते रहे कि ईवीएम का बटन इतनी जोर से दबायें कि करंट शाहीन बाग़ में लगे। इसके अलावा पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने शाहीन बाग़ में बैठे लोगों को लेकर घरों में घुसकर रेप करेंगे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 'देश के गद्दारों को, गोली मारो…का' नारा लगाया और लगवाया। 

प्रवेश वर्मा और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर केजरीवाल को आतंकवादी कहने से नहीं चूके। जावड़ेकर ने तो यहां तक कहा कि केजरीवाल के आतंकवादी होने के बहुत सबूत हैं। इन सारे बयानों के बीच राहुल गाँधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिया गया यह बयान चर्चा का विषय बना हुआ है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें