loader
फाइल फोटो

वायनाड में राहुल गांधी रोड शो के बाद आज नामांकन दाखिल करेंगे 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना चुनाव अभियान केरल के वायनाड से आज शुरु करेंगे। वह बुधवार 3 अप्रैल को वायनाड में इसके लिए एक रोड शो निकालेंगे। 
इसके साथ ही वह आज ही वायनाड लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर सकते हैं। 
अंग्रेजी अखबार द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड के कलपेट्टा में एक रोड शो निकालेंगे। 
रोड शो सुबह 11 बजे से शुरू होगा।  इसके बाद 3 अप्रैल को ही वायनाड संसदीय क्षेत्र के लिए यहां के कलेक्टरेट में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। 
इस अवसर पर उनके साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव प्रियंका गांधी और केसी वेणुगोपाल, केरल के नेता प्रतिपक्ष वीडी सतीसन, केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के कार्यकारी अध्यक्ष एमएम हसन, और पार्टी के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला समेत अन्य नेता मौजूद रहेंगे। 
रोड शो के बाद राहुल गांधी दोपहर 12 बजे वायनाड के  जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी रेनू राज को अपना नामांकन पत्र सौंपेंगे। 
वहीं सीपीआई की राष्ट्रीय नेता और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की उम्मीदवार एनी राजा भी वायनाड सीट से अपना नामांकन पत्र बुधवार सुबह 10 बजे दाखिल करेंगी। 
केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। पिछली बार यूडीएफ ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिसे राहुल के वायनाड सीट से लड़ने के प्रभाव के रूप में देखा गया था।

कांग्रेस और सीपीआई विपक्षी इंडिया गठबंधन के मुख्य घटक दल हैं लेकिन वह केरल में एक दूसरे के प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी हैं। केरल में वामदलों और कांग्रेस के बीच रोचक चुनावी मुकाबला रहता है। 
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में वायनाड समेत 13 राज्यों की कुल 89 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होना है। 
लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी ने अपनी परंपरागत लोकसभा सीट यूपी की अमेठी के साथ ही केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था। 
चुनाव में राहुल गांधी को जहां अमेठी में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं वायनाड में भारी मतों से जीत मिली थी। 
2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड में राहुल गांधी को कुल 7 लाख 6 हजार 367 वोट मिले थे। राहुल गांधी ने 4.31 लाख वोटों से बड़ी जीत दर्ज की थी। 
2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को वायनाड में मौजूद कुल मतदाताओं में से 51.95 प्रतिशत का समर्थन मिला था। वायनाड सीट पर डाले गए वोटों में से 64.64 प्रतिशत उन्हें मिला था। 
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस द्वारा जारी 39 उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल का नाम था। 
राहुल गांधी वायनाड से बुधवार को नामांकन दाखिल कर रहे हैं लेकिन इस बार वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर अभी भी संशय बना हुआ है। अभी तक कांग्रेस ने अमेठी से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें