loader

आबकारी केस: संजय सिंह 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय सिंह को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को ईडी की तीन दिन की हिरासत ख़त्म होने के बाद आज राउज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल के सामने पेश किया गया। इससे पहले उन्हें पांच दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया था। इसके साथ ही संजय सिंह ने मामले में अपनी गिरफ्तारी और ईडी हिरासत को चुनौती देते हुए आज दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

उनको ईडी ने 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। दिल्ली में उनके आवास पर तलाशी ली गई थी। संजय सिंह इस मामले में गिरफ्तार होने वाले तीसरे आप नेता हैं। स्पेशल कोर्ट ने इससे पहले आप के दो अन्य नेताओं मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन को ईडी और सीबीआई द्वारा दर्ज मामलों में जमानत देने से इनकार कर दिया था। इन दोनों को दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी दोनों एफआईआर में जमानत देने से इनकार कर दिया है।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि संजय सिंह की गिरफ़्तारी से पहले आबकारी नीति केस के सिलसिले में उनके घर छापेमारी हुई थी। इस केस की चार्जशीट में संजय सिंह का भी नाम है। इसी केस में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं। आरोप है कि आप की जब दूसरी बार सरकार बनी, तब उस दौरान शराब नीति को लेकर ऐसे नियम बनाए गए ताकि कुछ लोगों को विशेष तौर पर लाभ हो। जिस समय ये शराब नीति बनाई गई, उस समय मनीष सिसोदिया मंत्री थे। 

इससे पहले संजय सिंह के तीन करीबियों के ठिकाने पर ईडी ने मई 2023 में छापा मारा था। उनके फोन जब्त किए गए थे। संजय सिंह के इन तीन करीबियों में सर्वेश मिश्रा,अजीत त्यागी और विवेक शामिल हैं। इसके बाद संजय सिंह ने ईडी पर कई आरोप लगाये थे। मामले में आरोपी व्यवसायी दिनेश अरोड़ा द्वारा संजय सिंह का नाम लिए जाने के बाद ईडी ने उनके आवास पर छापेमारी की थी, जो बाद में ईडी और सीबीआई दोनों मामलों में सरकारी गवाह बन गया।

ईडी के आरोप पत्र के अनुसार दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में आरोपी नामित किये गये दिल्ली के व्यवसायी दिनेश अरोड़ा ने पहले संजय सिंह की उपस्थिति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी। रिपोर्ट के अनुसार एक बयान में अरोड़ा ने ईडी को बताया था कि उनकी मुलाकात एक कार्यक्रम के दौरान संजय सिंह से हुई थी। इसके बाद वह दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के भी संपर्क में आए।
दिल्ली से और ख़बरें

अरोड़ा को ईडी के साथ-साथ सीबीआई ने भी गिरफ्तार किया है। ईडी का मामला पिछले साल सितंबर में दर्ज किया गया था। यह अगस्त में दर्ज की गई सीबीआई एफआईआर पर आधारित है। ईडी का आरोप है कि दिनेश अरोड़ा के एक कर्मचारी ने संजय सिंह के घर पर दो बार में 2 करोड़ रुपये पहुंचाए। 

इस पर संजय सिंह ने आरोप लगाया था कि उनका नाम दिनेश अरोड़ा के बयानों के आधार पर जोड़ा गया है। आप नेता ने यह भी आरोप लगाया था कि अधिकारियों ने अपने पद का दुरुपयोग करके उनकी सार्वजनिक छवि खराब की और उनके खिलाफ मुक़दमा चलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही अधिकारियों को खुली और सार्वजनिक माफी जारी करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा था।

बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद शराब नीति को रद्द कर दिया गया था। ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की शराब नीति ने गुटबंदी होने दी और लाइसेंस के लिए रिश्वत देने वाले कुछ डीलरों का पक्ष लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें