loader
फाइल फोटो

सभी ईवीएम वोटों का वीवीपैट पर्चियों से मिलान की मांग पर एससी ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब 

चुनावों में सभी ईवीएम के वोटों का मिलान वीवीपैट मशीन की पर्चियों से कराने की मांग वाली याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की खंडपीठ ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर इस पर जवाब मांगा है। 
अब इस  मामले में अगली सुनवाई 17 मई को होगी। सुप्रीम कोर्ट की यह खंडपीठ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता अरुण कुमार अग्रवाल की ओर से अगस्त 2023 में दायर की गई उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें मांग की गई थी कि सभी ईवीएम में पड़े मतों का मिलान वीवीपैट की पर्चियों से करना चाहिए।  
इस याचिका में कहा गया है कि मतदाताओं को वीवीपैट की पर्ची को फिजिकली वेरिफाई करने का भी मौका दिया जाना चाहिए। मतदाताओं को खुद बैलेट बॉक्स में इस पर्ची डालने की सुविधा दी जानी चाहिए। 
याचिकाकर्ता का तर्क है कि इससे चुनाव में गड़बड़ी होने की आशंका खत्म होगी। वर्तमान में चुनाव में उस निर्वाचन क्षेत्र के 5 ईवीएम का रैंडम तरीके से वीवीपैट की पर्चियों से मिलान किया जाता है। 
लॉ से जुड़ी खबरों की वेबसाइट बार एंड बेंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से प्रार्थना की है कि प्रत्येक ईवीएम वोट का मिलान वीवीपैट पर्चियों से किया जाना चाहिए। 
याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से यह निर्देश देने की भी मांग की है कि मतदाताओं को वीवीपैट द्वारा उत्पन्न पर्चियों को मतपेटी में भौतिक रूप से डालने की अनुमति दी जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मतदाता का मत 'रिकॉर्ड के रूप में गिना गया है। 
न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की पीठ ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है और इस याचिका को ईवीएम और वीवीपैट से संबंधित अन्य लंबित मामलों के साथ टैग कर दिया है। 
अरुण कुमार अग्रवाल द्वारा दायर इस याचिका में चुनाव आयोग के उस  दिशानिर्देश को चुनौती दी गई है जो वीवीपैट सत्यापन को क्रमिक रूप से आयोजित करने का आदेश देता है, यानी, एक के बाद एक, जिससे अनुचित देरी होती है। 
दिल्ली से और खबरें

पूरा वीवीपैट सत्यापन 5-6 घंटे में हो सकता

बार एंड बेंच की यह रिपोर्ट कहती है कि इस याचिका में तर्क दिया गया कि एक साथ सत्यापन करने और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में गिनती के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को तैनात करने से 5-6 घंटे के भीतर पूरा वीवीपैट सत्यापन किया जा सकता है। 
इस याचिका में कहा गया है कि सरकार द्वारा लगभग 24 लाख वीवीपैट की खरीद पर लगभग 5,000 करोड़ रुपये खर्च करने के बावजूद, केवल लगभग 20,000 वीवीपैट की पर्चियों का सत्यापन किया जाता है। 
याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि वीवीपैट और ईवीएम के बारे में विशेषज्ञों द्वारा कई चिंताएं उठाई जा चुकी हैं। पूर्व के समय में ईवीएम और वीवीपैट वोटों की गिनती के बीच कथित विसंगतियों की महत्वपूर्ण संख्या के बीच, यह आवश्यक है कि सभी वीवीपैट पर्चियों की सावधानीपूर्वक गिनती की जाए।

इसके साथ ही इस याचिका में दलील दी गई है कि मतदाताओं को अपनी वीवीपैट पर्चियों को भौतिक रूप से मतपेटी में जमा करने की अनुमति देकर यह पूरी तरह से सत्यापित करने का अवसर दिया जाना चाहिए कि ईवीएम पर उनके वोटों का सटीक हिसाब लगाया गया है।

बार एंड बेंच की यह रिपोर्ट कहती है कि ईवीएम के साथ वीवीपैट पर्चियों का मिलान हमेशा विवाद का विषय रहा है।  2019 के लोकसभा चुनावों से पहले, लगभग 21 विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं ने सभी ईवीएम के कम से कम 50 प्रतिशत वीवीपैट सत्यापन की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।उस समय, चुनाव आयोग प्रति विधानसभा क्षेत्र में केवल एक रैंडम ईवीएम का वीवीपैट से मिलान करता था। 

 8 अप्रैल, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने यह संख्या 1 से बढ़ाकर 5 कर दी और उस याचिका का निपटारा कर दिया था।वहीं मई 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने सभी ईवीएम के वीवीपैट सत्यापन की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें