loader
दिल्ली का सेंट स्टीफंस कॉलेज

सेंट स्टीफंस कॉलेजः असेंबली में नहीं आए तो सौ छात्रों को परीक्षा देने से रोका

कुछ टीचरों और छात्रों ने मंगलवार को दावा किया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्रथम वर्ष के 100 से अधिक छात्रों को सुबह की असेंबली में शामिल नहीं होने के कारण कथित तौर पर निलंबित कर दिया गया। प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रिंसिपल जॉन वर्गीस का एक ईमेल मिला, जिसके अनुसार असेंबली में अनुपस्थित रहने के कारण कथित तौर पर अपने माता-पिता के साथ प्रिंसिपल से मिलने को कहा गया था। लेकिन छात्र ऐसा करने में नाकाम रहे तो उन्हें दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा से भी वंचित कर दिया गया।

सेंट स्टीफंस के प्रिंसिपल वर्गीस की ओर से कोई प्रतिक्रिया फिलहाल उपलब्ध नहीं हो सकी। यह कॉलेज डीयू के टॉप क्लास कॉलेज में आता है। कॉलेज ने यहां पर अपने कुछ अलग नियम बना रखे हैं, जिनका कोई लेना-देना डीयू से नहीं है। इस मुद्दे पर पहले भी विवाद हो चुका है। इस कॉलेज पर अक्सर मनमानी का आरोप लगता रहा है।

ताजा ख़बरें

छात्रों ने भी प्रिंसिपल को ईमेल भेजा, जिसमें कहा, "हम आपको 17 फरवरी, 2024 (शनिवार) को सेंट स्टीफंस कॉलेज के 100 से अधिक प्रथम वर्ष के छात्रों को भेजे गए ईमेल के संबंध में लिख रहे हैं, जिसमें उन्हें सेमेस्टर 2 परीक्षाओं से निलंबित और वंचित कर दिया गया था।" 

छात्रों ने ईमेल में कहा कि कई लोगों के लिए अपॉइंटमेंट तय करना संभव नहीं था। चूंकि उनके माता-पिता दिल्ली-एनसीआर में नहीं रहते हैं और इसलिए, उनके लिए अल्प सूचना पर दिल्ली की यात्रा करना संभव नहीं था। साथ ही उनके पहले से कहीं जाने की वजह से उनका दिल्ली आने का प्रोग्राम शेड्यूल नहीं हो पाया। कुछ के लिए वित्तीय कारण भी थे।

दावा किया गया कि छात्रों के माता-पिता और अभिभावकों को भेजे गए एक ईमेल में बताया गया है कि उनके बच्चों को दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा से रोक दिया गया है, जिसे प्रिंसिपल के निजी सचिव ने लिखा था। छात्रों के माता-पिता और अभिभावकों को भेजे गए ईमेल के अनुसार, "अफसोस की बात है कि अनुरोध का अनुपालन न करने के कारण, मैं आपको सूचित करता हूं कि निलंबन के परिणामस्वरूप छात्रों को आगामी परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

छात्रों ने दावा किया कि उनके अभिभावकों के बिना इस मामले को हल करने के उनके प्रयासों को भी अस्वीकार कर दिया गया। धार्मिक गतिविधि में भाग लेने के लिए "मजबूर" करने और विश्वविद्यालय के नियमों के आधार पर कॉलेज में संकाय के एक सदस्य द्वारा कथित निलंबन की आलोचना की गई। उन्होंने ईमेल भेजने वाले संबंधित व्यक्ति के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की भी मांग की।

दिल्ली से और खबरें

कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख संजीव ग्रेवाल ने 20 फरवरी (मंगलवार) को प्रिंसिपल वर्गीस को लिखे एक ईमेल में कहा, "मैं यह जानकर काफी हैरान हूं कि बड़ी संख्या में छात्रों को कॉलेज से निलंबित कर दिया गया है और धमकी दी गई है कि उन्हें परीक्षाओं में बैठने से भी रोका जा सकता है। मेरी राय में, छात्रों को विश्वविद्यालय के नियमों में स्पष्ट रूप से बताए गए आधार पर ही परीक्षाओं में बैठने से रोका जा सकता है। जहां तक ​​मेरी जानकारी है, सुबह की असेंबली में कॉलेज में उपस्थिति की कमी के कारण छात्रों को परीक्षाओं में बैठने से रोकने का आधार नहीं है।"

ग्रेवाल ने कहा, "मॉर्निंग असेंबली सेंट स्टीफंस कॉलेज का एक विशिष्ट कार्यक्रम है और इसे विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। न ही मेरी विनम्र राय में मॉर्निंग असेंबली में भाग लेने में विफलता कॉलेज से निलंबन का वैध आधार बनती है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें