loader

लाल क़िले पर निशान साहिब फहराने वाले जुगराज की गिरफ़्तारी पर रोक

गणतंत्र दिवस के दिन लाल क़िले पर सिखों के धार्मिक झंडा निशान साहिब फहराने के मामले में जुगराज सिंह को गिरफ़्तारी से तत्काल राहत मिल गई है। 

दिल्ली की एक अदालत की अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश नीलोफर आबिदा परवीन ने अगली सुनवाई तक जुगराज की गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी है। लेकिन उन्होंने इसके साथ यह शर्त जोड़ दी है कि वे जाँच में पूरा सहयोग करेंगे। 

पुलिस ने जुगराज सिंह पर आरोप लगाया है कि वे गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली के तय रूट से अलग हट गए और उन्होंने उत्तेजित भीड़ की अगुआई की और लाल क़िले में दाखिल हो गए। 

ख़ास ख़बरें

क्या है आरोप?

जुगराज पर यह आरोप भी है कि वे एएसआई-संरक्षित स्मारक के अंदर घुस गए, झंडा लगाने वाले स्तम्भ पर चढ़ गए,  उस पर सिखों का धार्मिक झंडा लगा दिया और उसे फहरा दिया। एएसआई और दिल्ली पुलिस ने उन पर अलग-अलग मामले दायर कराए हैं।

जज ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट से मिली छूट का लाभ भी अभियुक्त को मिलेगा। 

अदालत ने कहा, 'जाँच एजेंसी ने अभियुक्त की गिरफ़्तारी के लिए ईनाम घोषित कर रखा है, इसका मतलब यह नहीं कि आरोप पर कोई असर पड़ेगा।' 

अदालत ने आगे कहा है, 'यह आरोप नहीं लगाया गया है कि अभियुक्त ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को चोट पहुँचाई या उन पर हमला किया, लेकिन उन्होंने लाल किले के अंदर लोगों को ग़ैरक़ानूनी ढंग से जमा होने से रोकने में पुलिस को व्यवधान पहुँचाया।' 
जुगराज सिंह के वकील ने अदालत में कहा कि उनके मुवक्किल ने न तो स्मारक को कोई नुक़सान पहुँचाया, न किसी सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुँचाई न ही राष्ट्र ध्वज का अपमान किया।

वकीलों ने यह भी कहा कि यह समझ से परे है कि निशान साहिब फहराने से देश के लोगों को शर्मिंदा क्यों और कैसे होना पड़ा है। 

बता दें कि 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा और लाल क़िले पर निशान साहिब फहराने के मामले के मुख्य अभियुक्त दीप सिद्धू के बाद एक और अभियुक्त इक़बाल सिंह को दिल्ली पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया था। इक़बाल सिंह की गिरफ़्तारी पंजाब के होशियारपुर से की गई थी। 

26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा और लाल क़िले पर निशान साहिब फहराए जाने की घटना के बाद से ही दीप सिद्धू फरार था। 

किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा हुई थी और एक गुट ने तय वक़्त से पहले ही रैली निकाल दी थी। पुलिस ने बल का प्रयोग कर उन्हें रोकने की कोशिश की थी। इस दौरान आईटीओ पर हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। 

लाल किले के परिसर में कुछ लोग ट्रैक्टर लेकर घुस गए थे और वहां निशान साहिब फहरा दिया था। उस दौरान एक वीडियो में दीप सिद्धू को भी देखा गया था। इसके बाद से दीप सिद्धू फरार था और पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें