loader

बाइक टैक्सी दिल्ली में फिलहाल नहीं चल सकती है: सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली में कार टैक्सी की तर्ज पर चलाई जा रही बाइक टैक्सी फ़िलहाल नहीं चल पाएगी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी मुहर लगा दी है। इसने कहा है कि जब तक दिल्ली सरकार इस पर कोई नीति लेकर नहीं आती है तब तक यह संभव नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट का यह फ़ैसला रैपिडो और उबर जैसे कैब एग्रीगेटर्स के लिए झटका है। सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाया कि जब तक सरकार कोई नीति नहीं बनाती, तब तक दिल्ली में दोपहिया टैक्सी नहीं चल सकतीं। दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह 30 जून तक दोपहिया गैर-परिवहन वाहनों को चलाने के लिए एक नीति लेकर आएगी। यानी 30 जून के बाद फिर यह संभव हो सकता है। लेकिन वह भी नीति पर निर्भर करेगा। बहरहाल, बाइक-टैक्‍सी एग्रीगेटर्स की मांग थी कि जब तक दिल्‍ली सरकार नीति नहीं बनाती, तब तक उन्‍हें बिना लाइसेंस ऑपरेट करने दिया जाए।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, यह मामला तब सामने आया था जब इस साल की शुरुआत में जारी एक नोटिस में सरकार ने ओला और रैपिडो जैसे एग्रीगेटर्स को चेतावनी दी थी कि वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए दोपहिया वाहनों का उपयोग करना मोटर वाहन अधिनियम, 1988 का उल्लंघन है। इसके लिए नोटिस में यह भी कहा गया था कि इस उल्लंघन के लिए जुर्माना और सजा का प्रावधान है।

नोटिस में कहा गया था कि पहले अपराध पर 5,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। परिवहन विभाग के नोटिस में कहा गया था कि दूसरी बार अपराध करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना और एक साल तक की कैद हो सकती है। चालक तीन महीने के लिए अपना लाइसेंस भी खो सकता है।

इस नोटिस के ख़िलाफ़ रैपिडो और उबर ने इसके खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की। इसने तर्क दिया था कि हजारों लोग ऐसी बाइक टैक्‍सी चलाते हैं और बैन से उनकी आजीविका पर असर पड़ सकता है। इसने यह भी कहा था कि इस मामले में नीति बनने और लाइसेंस मिलने तक इस पर रोक नहीं लगाई जाए।

दिल्ली से और ख़बरें

हाई कोर्ट में दिल्ली सरकार ने दलील दी थी कि दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल बिना सही लाइसेंस और परमिट के हो रहा है। उसने कहा था कि ऐसे में बिना नीति बनाए ऐसे वाहनों का इस्तेमाल एग्रीगेटर्स नहीं कर सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें