loader

पहलवान साक्षी मलिक ने की कुश्ती छोड़ने की घोषणा, कहा नए अध्यक्ष बृजभूषण के करीबी 

देश की मशहूर महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ने की घोषणा गुरुवार को की है। उन्होंने यह ऐलान भारतीय कुश्ती संघ के गुरुवार को हुए चुनाव में संजय सिंह के नए चुने जाने से दुखी होकर किया है। इस चुनाव में संजय सिंह ने कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीत चुकी हरियाणा की पहलवान अनीता श्योराण को हराया है। 
डब्लूएफआई के नए अध्यक्ष का चुनाव होने और इसमें संजय सिंह के चुने जाने के बाद पहलवान बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इसमें इन तीनों पहलवानों ने कहा है कि नए अध्यक्ष संजय सिंह पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं, इसलिए उनके चुने जाने से वे नाखुश हैं। 
उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्हें सरकार से उम्मीदें थी जो कि पूरी नहीं हुई। प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहलवान साक्षी मलिक बोलते-बोलते साक्षी काफी भावुक हो गई और अपने आंसूओं को रोक नहीं पाई। रोते हुए उन्होंने अपने जूतों को टेबल पर रख दिया और कहा कि अगर बृजभूषण का करीबी और सहयोगी जो कि उसका बिजनेस पार्टीनर है वह रेसलिंग फेडरेशन में रहेगा तो मैं कुश्ती को त्यागती हूं। 
उन्होंने कहा कि बहुत साल लगे हमें हिम्मत जुटाने में तब जाकर हमने रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण को खिलाफ लड़ाई शुुरू की थी लेकिन आज जो चुनाव के नतीजें आए हैं उससे हम निराश हैं। बृजभूषण का राइट हैंड जो उसे अपने बेटे से भी अधिक प्रिय है जो उसका बिजनेस पार्टनर है वह फेडरेशन का अध्यक्ष बन गया। 
साक्षी ने कहा कि मैं और बजरंग पूनिया ने जब गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी तब हमने उन्हें कहा था कि रेसलिंग को बचा लें। हमने महिला अध्यक्ष बनाने की मांग की थी, हमारा मानना है कि महिला अध्यक्ष होगी तो शोषण नहीं होगा। 
पहले भी महिला की फेडरेशन में भागीदारी नहीं थी और अब भी नहीं मिली है। सरकार ने जो वादा किया था वह पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि यह  लड़ाई हमने लड़ी हम नहीं जीत पाएं लेकिन हमारी लड़ाई आगे भी जारी रहेगी।   

वहीं इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि देश जानता है कि पहलवान इतने दिनों से क्यों चुप थे। पहले हम सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे थे अब बहन बेटियों की लड़ाई लड़ रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि हममे जितना दम था हमने लड़ाई लड़ी। बृजभूषण सिंह के दाहिना हाथ माने जाने वाले को अध्यक्ष बना दिया गया है। बजरंग पूनिया ने कहा कि संजय सिंह को बृजभूषण अपने बेटे से भी ज्यादा मानता है। हमारी लड़ाई आने वाली पीढ़ियों को भी लड़नी होगी। उन्होंने कहा कि पूरे देश ने बृजभूषण सिंह के सिस्टम और पावर को देख लिया है। 
ताजा ख़बरें

एक्स पर भी लिखा कुश्ती को अलविदा

साक्षी मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सोशल मीडिया साइट एक्स पर भी लिखा है कि मैंने देश के लिए जितने भी पुरस्कार जीते हैं आप सब के आशीर्वाद से जीते हैं , मैं आप सभी देशवाशियों की हमेशा आभारी रहुंगी। कुश्ती को अलविदा। 
इस पूरे घटनाक्रम से पहले बृजभूषण सिंह के करीबी माने जाने वाले संजय सिंह ने रेसलिंग फेडरेश ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद का चुनाव भारी बहुमत से जीत लिया है। भाजपा सांसद बृजभूषण की अध्यक्षता वाली पिछली बॉडी में वह संयुक्त सचिव थे। इस चुनाव में कुल 47 वोट पड़े जिसमें से संजय सिंह को 40 वोट मिले हैं। जबकि उनकी विरोधी अनीता श्योराण को इस चुनाव में मात्र 7 वोट ही मिला है। 
संजय सिंह की इस जीत के बाद पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के समर्थकों ने जमकर खुशियां मनाई है। उनके समर्थकों ने इस जीत के बाद पोस्टर लहराया जिसपर लिखा था कि दबदबा है, दबदबा रहेगा। यह पोस्टर नई दिल्ली स्थित बृजभूषण सिंह के आवास के बाहर भी लगा दिखा है। 
इस चुनाव में जीत के बाद संजय सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि जिनको कुश्ती करनी है वे कुश्ती करें। जिनको राजनीति करनी है वो राजनीति करें। संजय सिंह ने कहा कि आगे बच्चों के लिए कैंप लगाए जाएंगे, उनका साल खराब नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में जाने वाले पहलवानों की तैयारी कराई जाएगी। 
दिल्ली से और खबरें

ओलंपिक में मेडल जीत चुकी हैं साक्षी मलिक 

साक्षी मलिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की महिला पहलवान हैं जिन्होंने देश के लिए कई मेडल जीते हैं। साक्षी मलिक ने 2020 के टोक्यों ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। इसके साथ ही साक्षी कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन मेडल और एशियन चैंपियनशिप में 4 मेडल जीत चुकी हैं। 
साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, संगीता फोगाट आदि कई पहलवानों ने इस वर्ष के शुरुआती दिनों में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे। यौन शोषण से जुड़े आरोप लगाने के बाद ये पहलवान बृजभूषण शरण सिंह जो भाजपा के सांसद भी हैं को पद से हटाने की मांग करने लगे थे। 
अपनी मांगों को लेकर उन्होंने लंबा आंदोलन भी चलाया था। एक समय तो साक्षी मलिक समेत कई पहलवानों ने अपने मेडल गंगा नदी में प्रवाहित करने तक की बात कही थी। इनके लंबे आंदोलन के बाद खेल मंत्रालय ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को निलंबित कर दिया था। वहीं बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। बाद में इनसे गृहमंत्री अमित शाह ने भी मुलाकात की थी। सरकार के आश्वासन के बाद इनका आंदोलन खत्म हुआ था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें